A
Hindi News विदेश अन्य देश भीषण बाढ़ की चपेट में आया केन्या, कम से कम 13 लोगों की मौत और 15 हजार से ज्यादा विस्थापित

भीषण बाढ़ की चपेट में आया केन्या, कम से कम 13 लोगों की मौत और 15 हजार से ज्यादा विस्थापित

केन्या में बाढ़ और बारिश ने तबाही मचा दी है। अब तक कम से कम 13 लोगों की मौत की पुष्टि हुई है और 15 हजार से ज्यादा लोग विस्थापित हुए हैं। शहर से लेकर गांव तक जलमग्न हो गए हैं। सड़कों और रेल पटरियों पर पानी भर जाने से आवागमन ठप हो गया है।

केन्या में आई बाढ़ का एक दृश्य।- India TV Hindi Image Source : AP केन्या में आई बाढ़ का एक दृश्य।

नैरोबी: केन्या के विभिन्न हिस्सों में भारी बारिश और बाढ़ से हालात बेकाबू हो गए हैं। इसके कारण कम से कम 13 लोगों की मौत हो गई और करीब 15,000 लोग विस्थापित हो गए हैं। सड़कों, गलियों और लोगों के घरों तक पानी भर आया है। जगह-जगह रास्ते में वाहन और लोग बाढ़ में फंसे हैं। काफी लोगों तक राहत भी नहीं पहुंच पा रही है। जनजीवन अस्त व्यवस्थ हो गया है। मौसम विज्ञानियों ने जून तक और बारिश होने की आशंका जतायी है।

संयुक्त राष्ट्र के मानवीय मामलों के समन्वय कार्यालय ने केन्या रेड क्रॉस सोसायटी के हवाले से बृहस्पतिवार को बताया कि बारिश के कारण करीब 20,000 लोग प्रभावित हुए हैं। इसमें मार्च के मध्य से देशभर में भारी बारिश और अचानक आयी बाढ़ से विस्थापित तकरीबन 15,000 लोग शामिल हैं। इस पूर्वी अफ्रीकी देश में बारिश के पिछले मौसम में बाढ़ के कारण हजारों लोगों की मौत हुई थी।

काफी लोगों से टूटा संपर्क

केन्या रेड क्रॉस सोसायटी ने बताया कि बाढ़ के कारण पांच प्रमुख सड़कों का शेष हिस्सों से संपर्क टूट गया है, जिसमें उत्तरी केन्या में गैरिसा रोड भी शामिल है जहां 51 यात्रियों को ले जा रही एक बस मंगलवार को बह गयी थी। सभी यात्रियों को बचा लिया गया था। केन्या के आपदा प्रबंधन एजेंसी ने लामू, ताना रिवर और गैरिसा काउंटी के निवासियों को बाढ़ की चेतावनी जारी की है और उनसे सुरक्षित स्थानों पर जाने का अनुरोध किया गया है। मौसम विभाग के अनुसार अप्रैल के अंत तक बारिश का मौसम अपने चरम पर पहुंचने की उम्मीद है और जून में बारिश कम होना शुरू होगी। (एपी) 

यह भी पढ़ें

हिंदू और ईसाई महिलाओं पर पाकिस्तान के अत्याचार पर आग बबूला हुआ UN, कहा-लड़कियों के साथ ये व्यवहार नहीं होगा बर्दाश्त

हमले की आशंका से हाई अलर्ट पर इजरायल, ईरान के दोस्त रूस ने बैलिस्टिक मिसाइल का परीक्षण कर और बढ़ाई हलचल

 

Latest World News