Thursday, May 23, 2024
Advertisement

हमले की आशंका से हाई अलर्ट पर इजरायल, ईरान के दोस्त रूस ने बैलिस्टिक मिसाइल का परीक्षण कर और बढ़ाई हलचल

इजरायल पर ईरानी हमले की आशंका ने मध्य-पूर्व के देशों से लेकर यूरोप और एशिया तक में हलचल मचा रखी है। इजरायल पर ईरान की हमले की धमकी के बीच उसके दोस्त रूस ने अंतरद्विपीय बैलिस्टिक मिसाइल का परीक्षण करके अशांति और अस्थिरता को और बढ़ा दिया है। वहीं इजरायल हाई अलर्ट पर है।

Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: April 13, 2024 11:46 IST
रूसी इंटरकॉन्टिनेंटल बैलिस्टिक मिसाइल (प्रतीकात्मक फोटो)- India TV Hindi
Image Source : REUTERS रूसी इंटरकॉन्टिनेंटल बैलिस्टिक मिसाइल (प्रतीकात्मक फोटो)

मास्कोः इजरायल पर ईरान के हमले की धमकी मिलने के बाद प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने अपने देश को हाई अलर्ट मोड पर रखा है। इजरायल के सभी एंटी एयर डिफेंट सिस्टम और एंटी मिसाइल सिस्टम एक्टिव हैं। हालांकि हमास और हिजबुल्ला से चल रहे युद्ध के चलते इजरायल पहले से ही सतर्क था, लेकिन अब ईरान की धमकी के बाद इजरायल और अधिक सतर्क हो गया है। इसी बीच ईरान के दोस्त  रूस ने शुक्रवार को एक अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल का परीक्षण करके दुनिया में और अधिक हलचल पैदा कर दी है। 

रूस ने अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल का सफल परीक्षण किया है। रूसी रक्षा मंत्रालय ने यह जानकारी दी है। मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि यह परीक्षण देश के दक्षिण में कपुस्टिन यार परीक्षण रेंज में हुआ। बयान में कहा गया कि परीक्षण के दौरान मिसाइल की प्रणाली का आकलन किया गया। बयान में कहा गया कि परीक्षण के दौरान सभी लक्ष्यों को हासिल किया गया। रूस के इस परीक्षण से यूक्रेन और अमेरिका सबसे ज्यादा टेंशन में हैं। वहीं इजरायल के लिए भी यह चिंता का विषय है। क्योंकि रूस ईरान आपस में गहरे दोस्त हैं। 

हाई अलर्ट पर इजरायल

रूस-यूक्रेन युद्ध और इजरायल-हमास युद्ध ने पहले ही यूरोप से लेकर मध्य-पूर्व के देशों में बड़ा तनाव और अशांति की वजह बने हैं। अब इजरायल-ईरान युद्ध की आशंका ने अशांति और अस्थिरता को और बढ़ा दगिया है। हालांकि ईरान की धमकी के बाद इजरायल हाई अलर्ट मोड में है। इस बीच अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने शुक्रवार को कहा कि उन्हें लग रहा है कि ईरान इजरायल पर 'जल्द ही हमला कर सकता है। हालांकि बाद में उन्होंने तेहरान को हमले के लिए आगे नहीं बढ़ने की चेतावनी दी। इस बीच इजरायल ने अपने सभी एयर डिफेंस सिस्टम को एक्टिव कर दिया है। ताकि सभी हवाई हमलों से निपटा जा सके।

बता दें कि इजरायल ने सीरिया के दमिश्क में ईरान के दूतावास पर 1 अप्रैल को हमला कर दिया था। इसमें ईरान के एक वरिष्ठ अधिकारी की पिछले हफ्ते मौत हो गई थी। कुल 7 ईरानी कर्मचारी हमले में मारे गए थे। इसके बाद ईरान ने इजरायल को जवाबी कार्रवाई की चेतावनी दी थी। इजरायल आज शनिवार को ईरान या उसके प्रतिनिधियों द्वारा हमले के लिए अलर्ट पर है। (एपी और रॉयटर्स)

यह भी पढ़ें

दुनिया में बढ़ते तीसरे विश्वयुद्ध के खतरे को लेकर भारत-अमेरिका सतर्क, विदेश सचिव क्वात्रा पहुंचे वाशिंगटन

इजरायल पर जल्द से जल्द हमला करने की तैयारी में है ईरान, अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन ने दी चेतावनी

 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement