Wednesday, May 29, 2024
Advertisement

इजरायल पर जल्द से जल्द हमला करने की तैयारी में है ईरान, अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन ने दी चेतावनी

ईरान जल्द से जल्द इजरायल पर हमला कर सकता है। यह कहना है अमेरिका राष्ट्रपति जो बाइडेन का। हालांकि उन्होंने ईरान से ऐसा नहीं करने की अपील की है।

Edited By: Niraj Kumar @nirajkavikumar1
Updated on: April 13, 2024 8:02 IST
joe biden, Benjamin Netanyahu,Ayatollah Ali Khamenei - India TV Hindi
Image Source : FILE जो बाइडेन, बेंजामिन नेतान्याहू और अयातुल्ला अली खामेनेई

वाशिंगटन: मिडिल ईस्ट में तनाव अपने चरम पर है और कभी भी हालात पहले से ज्यादा बिगड़ सकते हैं। इसकी चेतावनी अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने भी दी है। बाइडेन ने कहा है कि ईरान जल्द से जल्द इजरायल पर हमला करने की तैयारी में है। इजरायल का अपने पुराने दुश्मन ईरान से ऐसे समय में टकराव हो रहा है जब उसकी सेना गाजा में हमास के साथ जंग लड़ रही है। 

इजरायल पर जल्द हमला करेगा ईरान-बाइडेन

जब बाइडेन से पूछा गया कि इजरायल पर ईरान का हमला कब तक होगा, तो उन्होंने संवाददाताओं से कहा, मैं इसकी तफ्सील से जानकारी में नहीं जाना चाहता, लेकिन उम्मीद है कि जल्द से जल्द ईरान इजरायल पर हमला करेगा। बता दें कि इज़रायल द्वारा सीरिया की राजधानी दमिश्क में ईरानी दूतावास पर हवाई हमले करके तीन शीर्ष सैन्य जनरलों को मार गिराने के बाद तेहरान ने बदला लेने की कसम खाई थी।

इजरायल को हमारा पूरा समर्थन-बाइडेन

हालांकि अमेरिकी राष्ट्रपति ने ईरान से ऐसा  (इजरायल पर हमला) नहीं करने की अपील भी की है। सीएनएन की रिपोर्ट के मुताबिक व्हाइट हाउस में पत्रकारों ने जब बाइडेन से यह सवाल किया कि  क्या अमेरिकी सैनिक खतरे में हैं? बाइडेन ने कहा कि संयुक्त राज्य अमेरिका इजरायल की रक्षा के लिए समर्पित है। बाइडेन ने कहा, "हम इजरायल की रक्षा के लिए समर्पित हैं। हम इजरायल का समर्थन करेंगे, हम इजरायल की रक्षा में मदद करेंगे और ईरान अपने मंसूबों में कामयाब नहीं होगा।"

हाल के दिनों में इज़रायल पर एक महत्वपूर्ण ईरानी जवाबी हमले के लिए अमेरिका हाई अलर्ट पर है, क्योंकि मिडिल ईस्ट के इलाके में एक व्यापक क्षेत्रीय युद्ध की आशंका बढ़ गई है।

कई देशों ने ट्रैवल एडवाइजरी जारी की

पिछले हफ्ते सीरिया में ईरानी राजनयिक परिसर पर इजरायल के हमले के बाद व्हाइट हाउस ने शुक्रवार को कहा कि ईरान से "वास्तविक" खतरा बना हुआ है। इजरायली हमले में तीन ईरानी जनरलों की मौत हो गई थी।अमेरिका, ब्रिटेन और फ्रांस सहित कई अन्य देशों ने इजराइल में अपने सरकारी कर्मचारियों के लिए नए यात्रा दिशा निर्देश जारी किए हैं।

संभावित खतरे को देखते हुए इराक और सीरिया में तैनात अमेरिकी सैनिकों के लिए पेंटागन सुरक्षा मजबूत करने के लिए काम कर रहा है। इसी साल जनवरी में, जॉर्डन में अमेरिकी हवाई सुरक्षा पर एक ड्रोन घुसने से तीन अमेरिकी सदस्यों की मौत हो गई थी। 

 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement