A
Hindi News विदेश अन्य देश धमाकों से दहली सीरिया की राजधानी, इजरायल पर जा रहा हमले का शक

धमाकों से दहली सीरिया की राजधानी, इजरायल पर जा रहा हमले का शक

गृहयुद्ध से बाहर निकले सीरिया के कई हिस्सों से अब भी समय-समय पर हमले और बम धमाकों की खबर आती है। इजरायल भी सीरिया पर ईरानी लड़ाकों को जमीन देने का आरोप लगाता है।

Representative Image- India TV Hindi Image Source : ANI सांकेतिक फोटो।

सीरिया की राजधानी दमिश्क रविवार की सुबह-सुबह तेज धमाकों से दहल उठी। सरकारी मीडिया और स्थानीय निवासियों की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक, आसपास के इलाकों में धमाके की एक नहीं बल्कि कई आवाजें सुनाई दी हैं। अबतक किसी सरकारी अधिकारी ने इस हमले के संबंध में कोई जानकारी नहीं दी है। 

इजरायल पर शक
दमिश्क पर हुए इस हमले का शक इजरायल पर जा रहा है। रिपोर्ट के मुताबिक, इजरायल पहले भी सीरिया में कई हवाई हमलों को अंजाम दे चुका है। इससे पहले 7 अगस्त को इसी तरह सीरिया में हवाई हमले हुए थे। तब सीरिया की सरकारी मीडिया ने बताया था कि इजराइली हवाई हमलों में राजधानी दमिश्क के आस-पास के इलाकों को निशाना बनाया गया। इन हमलों में सीरियाई सेना के चार सैनिक मारे गए थे।

क्यों होते हैं हमले?
निगरानी संस्था ‘सीरियन ऑब्जर्वेटरी फॉर ह्यूमन राइट्स’ के मुताबिक, इजरायली हमलों में सीरिया के हथियारों और शस्त्रागारों को निशाना बनाया गया था। इसके साथ ही हमले में ईरान समर्थित लड़ाकों को भी निशाना बनाया गया। इजराइल ने हाल के वर्षों में सीरिया में सरकारी कब्जे वाले स्थानों को निशाना बनाते हुए सैंकड़ों हमले किए हैं। हालांकि, इजरायल कभी हमले की बात को स्वीकारता नहीं है।

सीरिया में अब भी संकट 
2013 के बाद से सीरिया में बड़े स्तर पर गृहयुद्ध छिड़ गया था। इस्लामिक स्टेट ने यहां के बड़े हिस्से पर कब्जा कर लिया था। हालांकि, 2019 आते-आते सीरिया में इस्लामिक स्टेट की हार हो गई थी। इसके बावजूद समय-समय पर देश के कई हिस्सों में हमले और बम धमाकों की रिपोर्ट सामने आती रहती है। इजरायल का भी आरोप है कि सीरिया उसके खिलाफ ईरान के लड़ाकों को समर्थन और जमीन उपलब्ध करवाता रहता है।

ये भी पढ़ें- अफगानिस्तान विश्वविद्यालय लड़कियों को दाखिला देने को तैयार, तालिबानी कर रहे इनकार

ये भी पढ़ें- Russia-Ukraine War: रूसी हमले में 7 लोगों की मौत, यूक्रेन ने क्रीमिया पुल पर दागीं मिसाइलें

Latest World News