Wednesday, May 01, 2024
Advertisement

Russia-Ukraine War: रूसी हमले में 7 लोगों की मौत, यूक्रेन ने क्रीमिया पुल पर दागीं मिसाइलें

रूस और यूक्रेन के बीच जारी महायुद्ध में रूस ने यूक्रेन पर मिसाइल से हमला किया है जिसमें 7 लोगों की मौत हो गई है। इसके बाद यूक्रेन ने क्रीमिया ब्रिज पर फिर से मिसाइलें दागीं हैं। जानिए लेटेस्ट अपडेट-

Kajal Kumari Written By: Kajal Kumari
Published on: August 13, 2023 10:15 IST
russia ukarine war latest update- India TV Hindi
Image Source : PTI PHOTO रूस-यूक्रेन युद्ध का ताजा अपडेट

Russia-Ukraine War Update: एएफपी ने रूस के एक अधिकारी के हवाले से बताया गया है कि क्रीमिया पुल पर यूक्रेन ने दो मिसाइलों से हमला किया है। न्यूज एजेंसी सीएनएन के मुताबिक, रूस द्वारा नियुक्त क्रीमिया के प्रमुख सर्गेई अक्स्योनोव ने टेलीग्राम पर एक पोस्ट में लिखा कि शनिवार की दोपहर यूक्रेन ने दो मिसाइलों से हमला किया जिसके जवाब में रूसी सैनिकों ने दोनों यूक्रेनी मिसाइलों को मार गिराया। अक्स्योनोव ने आगे कहा कि क्रीमिया पुल को कोई नुकसान नहीं हुआ है।

इससे पहले, रूसी रक्षा मंत्रालय ने शनिवार को कहा था कि उसकी सेना ने रात भर में प्रायद्वीप में लॉन्च किए गए 20 यूक्रेनी ड्रोनों को नष्ट कर दिया है। हमलों के प्रयास के बाद, रूसी विदेश मंत्रालय ने इसे "आतंकवादी हमला" बताते हुए  यूक्रेन की आलोचना की और कहा कि ऐसे हमले "अस्वीकार्य" हैं।

क्रीमिया ब्रिज पर हमला बर्दाश्त नहीं 

रूसी विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता मारिया ज़खारोवा ने कहा, “क्रीमिया पुल नागरिकों के लिए बुनियादी जरूरतों में शामिल है और उस पर किया गया हमला अस्वीकार्य है। उन्होंने आगे कहा, "ऐसी बर्बर कार्रवाइयों को उचित नहीं ठहराया जा सकता और इनका करारा जवाब दिया जाएगा।"

बता दें कि पिछले साल भी यूक्रेन ने इसपर हमला किया था, जिससे नागरिकों की भी मौत हुई थी।”

इस बीच, क्रीमिया ब्रिज ऑपरेटिव ने टेलीग्राम पर जारी की गई खबर में बताया कि अस्थायी रूप से अवरुद्ध होने के बाद क्रीमियन ब्रिज पर यातायात फिर से शुरू हो गया है।

क्रीमिया ब्रिज, जिसे केर्च ब्रिज के नाम से भी जाना जाता है, रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के लिए व्यक्तिगत महत्व रखता है। यह रूसी मुख्य भूमि के साथ क्रीमिया के "पुनर्एकीकरण" का प्रतीक है।

रूसी हमलों में सात लोगों की हुई थी मौत

सोमवार को रूसी हमलों में यूक्रेन में कम से कम सात लोगों की मौत हो गई थी जिसके अगले दिन मंगलवार को बचावकर्मियों ने पूर्वी यूक्रेन के पोक्रोव्स्क शहर में क्षतिग्रस्त इमारतों के मलबे की तलाशी ली। पोक्रोव्स्क पूर्वी सीमा रेखा से सिर्फ 50 किलोमीटर (30 मील) दूर है, जहां रूस का कहना है कि वह यूक्रेनी हमलों को नाकाम कर रहा है। डोनेट्स्क क्षेत्र के सैन्य प्रशासन के प्रमुख पावलो किरिलेंको ने कहा कि 40 मिनट के अंतराल पर छोड़ी गई दो मिसाइलों ने सोमवार को आवासीय इमारतों, एक होटल, खानपान प्रतिष्ठानों, दुकानों और प्रशासनिक भवनों को क्षतिग्रस्त कर दिया था।

ज़मीन पर मौजूद एएफपी संवाददाताओं ने बचावकर्मियों को पांच मंजिला इमारत के मलबे से जीवित बचे लोगों को निकालते और घायलों को एम्बुलेंस में ले जाते देखा। यूक्रेन के आंतरिक मामलों के मंत्री इगोर क्लिमेंको के अनुसार, सात लोगों की मौत हो गई और दो बच्चों सहित 67 घायल हो गए। क्लिमेंको ने कहा कि मारे गए लोगों में डोनेट्स्क क्षेत्र का एक उच्च पदस्थ आपातकालीन अधिकारी भी शामिल है।

"हम मलबे को गिराना फिर से शुरू कर रहे हैं," उन्होंने मंगलवार तड़के कहा, जब बचावकर्मियों को "बार-बार गोलाबारी के उच्च खतरे के कारण रात के लिए काम निलंबित करने के लिए मजबूर होना पड़ा।"

राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने सोमवार को कहा कि मॉस्को ने एक आवासीय इमारत पर हमला किया था, और सोशल मीडिया पर नागरिकों द्वारा घायल लोगों की मदद करने और बचावकर्मियों द्वारा उस इमारत से मलबा हटाते हुए एक वीडियो साझा किया, जिसकी ऊपरी मंजिल नष्ट हो गई थी।

ये भी पढ़ें:

इमरान-शरीफ दोनों के करीबी, पश्तूनों और बलूचों से है नाता, जानें कौन हैं नए पाकिस्तानी PM अनवारुल काकर

फ्रांस से बड़ी खबर, बम की सूचना के बाद एफिल टावर को खाली कराया गया, भारी संख्या में सुरक्षाकर्मी तैनात

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement