A
Hindi News विदेश अन्य देश सीरिया में अमेरिकी फौज के ठिकानों पर हुआ हमला, इराक से दनादन दागे गए रॉकेट

सीरिया में अमेरिकी फौज के ठिकानों पर हुआ हमला, इराक से दनादन दागे गए रॉकेट

इराक के प्रधानमंत्री मोहम्मद शिया अल-सुदानी ने अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन से मुलाकात की थी। इस मुलाकत के एक दिन बाद ही इराक की ओर से अमेरिकी सैन्य अड्डों को निशाना बनाते हुए रॉकेट दागे गए।

अमेरिकी सैन्य बेस पर हमला (प्रतीकात्मक तस्वीर)- India TV Hindi Image Source : REUTERS अमेरिकी सैन्य बेस पर हमला (प्रतीकात्मक तस्वीर)

एक तरफ जहां मध्य पूर्व में जंग के हालात बने हुए हैं तो वहीं दूसरी ओर इराक से भी अमेरिका के सैन्य अड्डों को निशाना बनाया जा रहा है। ताजा घटनाक्रम में इराक के जुम्मर शहर से उत्तर पूर्वी सीरिया में अमेरिकी सैन्य अड्डे की ओर कम से कम पांच रॉकेट दागे गए हैं। इराकी सुरक्षा सूत्रों की ओर से रॉयटर्स को इस बारे में जानकारी दी गई है। अमेरिकी सेना के खिलाफ फरवरी की शुरुआत के बाद यह पहला हमला है। यह हमला इराकी प्रधानमंत्री मोहम्मद शिया अल-सुदानी के अमेरिका की यात्रा से लौटने और व्हाइट हाउस में राष्ट्रपति जो बाइडेन से मुलाकात के एक दिन बाद हुआ है। 

फरार हुए आतंकी 

कहा जा रहा है कि इराक की सीमा से अमेरिकी सैन्य अड्डे पर रॉकेट दागने के बाद आतंकी किसी अन्य वाहन से फरार हो गए थे। यह हमला इराक के आतंकी समूह की तरफ से तिया गया था। आतंकी समूह का कहना है कि वह सीरिया में अमेरिकी सैन्य बेस पर इसी तरह के हमले जारी रखेगा। सीरियन ऑब्जर्वेटरी फॉर ह्यूमन राइट्स के एक अधिकारी रमी अब्देल रहमान ने कहा कि इराक की सीमा से सीरिया में अमेरिकी सैन्य बेस पर कई रॉकेट दागे गए हैं। 

सुरक्षाबलों को किया गया तैनात 

इस बीच ज़ुम्मर शहर में सुरक्षा अधिकारी ने कहा कि इराकी सुरक्षाबलों को क्षेत्र में तैनात किया गया था और उन आतंकियों की तलाश शुरू कर दी गई थी जो दूसरे वाहन का उपयोग करके क्षेत्र से भाग गए थे। इराकी सुरक्षा अधिकारियों की तरफ से कहा गया है कि इराकी बलों ने सीरियाई सीमा के पास आतंकियों को निशाना बनाते हुए तलाशी अभियान शुरू किया है। 

इराक में एक सैन्य अड्डे पर हुआ था विस्फोट 

सेना के एक अधिकारी ने कहा कि हम इस हमले पर जानकारी साझा करने के लिए इराक में गठबंधन बलों के साथ बात कर रहे हैं। ये रॉकेट हमले इराक में एक सैन्य अड्डे पर शनिवार तड़के हुए बड़े विस्फोट के एक दिन बाद हुए हैं। विस्फोट में इराकी सुरक्षा बल के एक सदस्य की मौत हो गई थी। माना जा रहा है कि विस्फोट के पीछे ईरान समर्थित समूह भी शामिल थे। 

यह भी पढ़ें:

ईरान के हमलों में इजराइल को हुआ नुकसान, जानें टॉप लीडर ने अधिकारियों के साथ बैठक में क्या कहा

Russia Ukraine War: अमेरिका के इस कदम से भड़का रूस, बोला 'तबाह हो जाएगा यूक्रेन...'

Latest World News