A
Hindi News विदेश अन्य देश रूस आंतकी हमला, पकड़े गए चार में से तीन संदिग्धों ने कबूल किया गुनाह...ताजिकिस्तान से जुड़े तार

रूस आंतकी हमला, पकड़े गए चार में से तीन संदिग्धों ने कबूल किया गुनाह...ताजिकिस्तान से जुड़े तार

मॉस्को कॉन्सर्ट हॉल पर हुए आतंकी हमले के बाद पकड़े गए चार संदिग्धों में से तीन ने अपना गुनाह मान लिया है। ये सभी आरोपी ताजिकिस्तान के नागरिक हैं। अदालत ने आदेश दिया कि सभी आरोपियों को 22 मई तक सुनवाई पूर्व हिरासत में रखा जाए।

रूस आतंकी हमला (फाइल फोटो)- India TV Hindi Image Source : सोशल मीडिया रूस आतंकी हमला (फाइल फोटो)

मॉस्को: रूस की राजधानी मॉस्को में एक कॉन्सर्ट हॉल पर आंतकी हमले के मामले में गिरफ्तार चार संदिग्धों में से तीन ने रविवार को एक रूसी अदालत में सुनवाई के दौरान अपराध काबूल कर लिया। इस हमले में 130 से अधिक लोग मारे गए थे। मॉस्को के बासमनी की जिला अदालत ने आतंकी हमले के लिए डेलरडजॉन मिर्जोयेव (32), सईदाक्रामी रचाबलीजोडा (30), मुखमदसोबिर फैजोव (19) और शम्सीदीन फरीदुनी (25) पर औपचारिक रूप से आरोप तय कियेहैं। इस अपराध में अधिकतम आजीवन कारावास की सजा का प्रावधान है। ये सभी आरोपी ताजिकिस्तान के नागरिक हैं। 

आरोपियों के चेहरे पर चोट के निशान 

अदालत ने आदेश दिया कि सभी आरोपियों को 22 मई तक सुनवाई पूर्व हिरासत में रखा जाए। आरोप तय किए जाने के बाद मिर्जोयेव, रचाबलीजोडा और शम्सीदीन फरीदुनी ने अपराध काबूल कर लिया। चौथे आरोपी फैजोव को व्हीलचेयर पर अस्पताल से सीधे अदालत लाया गया और अदालत की कार्यवाही के दौरान वह अपनी आंखें बंद करके बैठा रहा। सुनवाई के दौरान स्वास्थ्य कर्मी उसकी चिकित्सीय देखभाल में लगे रहे। रूसी मीडिया में यह खबरें आई कि पुलिस ने पूछताछ के दौरान आरोपियों को प्रताड़ित किया। ऐसे में सुनवाई के दौरान अदालत में पेश हुए तीनों संदिग्धों के चेहरे पर चोट के निशान भी दिखे। सईदाक्रामी रचाबलीजोडा के कान पर पट्टी बंधी हुई थी।

अस्थायी स्मारक पर पुष्पांजलि अर्पित कर रहे लोग 

गौरतलब है कि, रूस में हुए आतंकी हमले ने पूरी दुनिया को झकझोर दिया है। साल 2004 के बाद 20 सालों में हुआ यह अब तक का सबसे बड़ा हमाला है। 2004 में रूस में बेसलान स्कूल में ऐसा ही हमला किया गया था। रूस में रविवार को राष्ट्रीय शोक मनाया गया। सरकारी समाचार एजेंसी ‘आरआईए नोवोस्ती’ के अनुसार, सांस्कृतिक संस्थानों में कार्यक्रम रद्द कर दिए गए, झंडे आधे झुकाए गए और टेलीविजन पर मनोरंजन और विज्ञापन निलंबित कर दिए गए। घटनास्थल के पास एक अस्थायी स्मारक पर पुष्पांजलि अर्पित करने वाले लोगों की भारी भीड़ जुटी। पुष्पांजलि अर्पित करने आये एक शख्स एंड्रे कोंडाकोव ने कहा, ‘‘लोग एक संगीत कार्यक्रम में आए थे, कुछ लोग अपने परिवारों के साथ अच्छा समय बिताने आए थे। मैं यहां प्रभावित हुए सभी परिवारों के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त करना चाहता हूं और मृतकों को श्रद्धांजलि देना चाहता हूं।’’ स्मारक पहुंचीं मरीना कोरशुनोवा ने कहा, ‘‘यह एक त्रासदी है, जिसने हमारे पूरे देश को प्रभावित किया है।’’ एपी

यह भी पढ़ें:

Russia Ukraine War: रूसी मिसाइल ने हवाई क्षेत्र में किया प्रवेश, Poland ने Russia से मांगा स्पष्टीकरण

रूस में हुए आतंकी हमके के बाद भयावह हैं हालात, परिवारों को है प्रियजनों की आस...कर रहे हैं तलाश

Latest World News