A
Hindi News विदेश अन्य देश दुनिया को "हम्पबैक ह्वेल" का गीत सुनाने वाले वैज्ञानिक रोजर पायने का निधन, मौत से पहले दे गए ये चेतावनी

दुनिया को "हम्पबैक ह्वेल" का गीत सुनाने वाले वैज्ञानिक रोजर पायने का निधन, मौत से पहले दे गए ये चेतावनी

पूरी दुनिया को "सॉन्ग्स ऑफ द हंपबैक व्हेल" देने वाले मशहूर वैज्ञानिक रोजर पायने का 88 वर्ष की उम्र में निधन हो गया। वह दुनिया के पहले ऐसे सूक्ष्म जीव विज्ञानी थे, जिन्होंने स्तनधारी ह्वैल का गीत सुना और पूरी दुनिया को इसे सुनाया। साथ ही यह भी बताया कि ह्वेल आपस में एक दूसरे को गीत सुनाते हैं।

रोजर पायने, सूक्ष्म जीव वैज्ञानिक (फाइल)- India TV Hindi Image Source : AP रोजर पायने, सूक्ष्म जीव वैज्ञानिक (फाइल)

समुद्र में अंडरवॉटर माइक्रोफोन के जरिये दुनिया में सबसे पहले ह्वेल का गीत सुनने वाले सूक्ष्म जीव विज्ञानी रोजर पायने का निधन हो गया। वह 88 वर्ष के थे। उन्होंने अपने अंडरवॉटर माइक्रोफोन के जरिये "सांग ऑफ द हम्पबैक ह्वेल" रिकॉर्ड किया था, जिसने अनुकरणीय आंदोलन के तौर पर लीड किया और इसके चलते ह्वैल के व्यवसाय पर राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रतिबंध लगा दिया गया।

रोजर एस. पायने, एक जीवविज्ञानी थे, जिनकी खोज में यह पाया गया कि व्हेल ने एक दूसरे को हम्पबैक का गीत सुनाते हैं। ह्वेल ने बेइंग, बूमिंग, श्रिंकिंग, स्क्वीलिंग, मूविंग और कैटरवॉलिंग के अपने कर्कश प्रदर्शनों को रिकॉर्ड करने के लिए उनको प्रेरित किया। इसके परिणामस्वरूप एक हिट एल्बम तैयार हुया, जिसके बाद वाणिज्यिक व्हेलिंग पर प्रतिबंध लगाने के लिए भारी संख्या में लोगों ने आवाज उठाई। इससे पूरी दुनिया में उन्हें ह्वेल का गीत सुनने वाले और इसे पूरे विश्व को सुनाने वाले वैज्ञानिक के तौर पर जाना गया। शनिवार को साउथ वुडस्टॉक, वीटी में अपने घर पर 88 वर्षीय रोजर एस पायने का निधन हो गया।  उनकी पत्नी लिसा हैरो ने कहा कि रोजर की मौत की वजह मेटास्टैटिक स्क्वैमस सेल कार्सिनोमा था।

रोजर पायने ने लोगों को ह्वेल के साथ भावनात्मक रूप से जोड़ा

डॉ पायने ने दुनिया के सबसे सफल स्तनपायी संरक्षण अभियानों में से एक को प्रेरित करने के लिए अपने मनोरम वैज्ञानिक अनुसंधान को संगीत की भावनात्मक शक्ति के साथ जोड़ा था। उन्होंने 1970 के दशक में वाणिज्यिक व्हेलिंग पर प्रतिबंध लगाने के लिए और 80 के दशक में एक वैश्विक अधिस्थगन जीतने में मदद करने के लिए व्हेल की आवाज़ों को उठाया। साथ ही उन्होंने ओशियन एलायंस रिसर्च एंड एडवोकेसी आर्गेनाइजेशन की स्थापना की। इसके साथ ही वन्यजीव संरक्षण सोसायटी और अन्य जगहों पर कार्यक्रम स्थापित किए जो उनके अभूतपूर्व कार्य को दर्शाते हैं।

"सॉन्ग्स ऑफ द हंपबैक व्हेल" बन गया राष्ट्रीय प्रेरणा

डॉ रोजर पायने का  "सॉन्ग्स ऑफ द हंपबैक व्हेल" लोगों के लिए राष्ट्रीय प्रेरणा का विषय बन गया। वाइल्डलाइफ कंजर्वेशन सोसाइटी के ओशियन जायंट्स प्रोग्राम के निदेशक डॉ. हॉवर्ड रोसेनबाम ने एक साक्षात्कार में कहा, "वह दुनिया भर में उन बड़े जानवरों की रक्षा और उन्हें बचाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते थे।" सिटी यूनिवर्सिटी ऑफ न्यूयॉर्क के हंटर कॉलेज में एनिमल बिहेवियर एंड कंजर्वेशन प्रोग्राम की निदेशक प्रो. डायना रीस ने एक ईमेल में कहा कि डॉ. पायने  का एल्बम "सॉन्ग्स ऑफ द हंपबैक व्हेल" का वैश्विक जागरूकता बढ़ाने और व्हेल के लिए सहानुभूति" और "पर्यावरण आंदोलन के लिए एक राष्ट्रगान बन गया।"

मौत से पहले दुनिया को दे गए यह चेतावनी

मरने से कुछ दिन पहले प्रकाशित एक टाइम पत्रिका के निबंध में, डॉ पायने ने चेतावनी दी थी कि यह जानते हुए कि अगर हम पर्याप्त आवश्यक प्रजातियों को बचाने में विफल रहे, तो मानव अस्तित्व खतरे में पड़ जाएगा। जब तक "जीवन की सभी प्रजातियों को बचाने की कोशिश करने के प्रयास नहीं किए गए, " किसी का कोई भविष्य नहीं होगा। उन प्रयासों को आगे बढ़ाने में, उन्होंने लिखा, समाज को अन्य आवाजों पर ध्यान देना चाहिए - गैर-मानवों सहित, व्हेल की तरह - और जलवायु परिवर्तन और बढ़ते खतरों का सामना करने में "वे क्या प्यार करते हैं, डर, इच्छा, बचना, नफरत करना और खजाना करना" सुनना चाहिए। समुद्र में अम्लता। "पचास साल पहले, लोगों को हम्पबैक व्हेल के गीतों से प्यार हो गया था, और वैश्विक संरक्षण आंदोलन को प्रज्वलित करने के लिए एक साथ शामिल हो गए," डॉ पायने ने लिखा। "यह हमारे लिए एक बार फिर से व्हेल को सुनने का समय है - और, इस बार, इसे हर तरह की सहानुभूति और सरलता के साथ करने के लिए हम जुटा सकते हैं ताकि हम उन्हें समझ सकें।"

ह्वेल से था पायने को बेहद प्यार

1971 में, डॉ. पायने ने व्हेल और उनके पर्यावरण का अध्ययन करने और उनकी रक्षा करने के लिए ओशियन एलायंस की स्थापना की, जो अब ग्लूसेस्टर, मास में स्थित है। वह रॉकफेलर विश्वविद्यालय में जीव विज्ञान के सहायक प्रोफेसर थे और एक शोध प्राणी विज्ञानी थे, जिसे अब न्यूयॉर्क में वाइल्डलाइफ कंजर्वेशन सोसाइटी सेंटर फॉर फील्ड बायोलॉजी एंड कंजर्वेशन के रूप में जाना जाता है; वह 1983 तक समाज के व्हेल फंड के वैज्ञानिक निदेशक भी थे। उन्हें 1984 में -फाउंडेशन का साथी नामित किया गया था। डॉ. पायने को ह्वे से बेहद प्यार था।

यह भी पढ़ें

संयुक्त राष्ट्र को भाया पीएम मोदी का "शहीदों को सम्मान" देने का नायाब तरीका, UN में भी बनेगा स्मारक

धरती से इस कारण खत्म होने वाली है मानवता! क्या फिर से होगा "हिमयुग का आगमन"?

Latest World News