Friday, May 03, 2024
Advertisement

धरती से इस कारण खत्म होने वाली है मानवता! क्या फिर से होगा "हिमयुग का आगमन"?

ग्लोबल वार्मिंग और क्लाइमेट चेंज के चलते धरती का तापमान लगातार बढ़ रहा है। इससे ग्लेशियर पिघल रहे हैं। ग्लेशियरों के पिघलने का मतलब समुद्र में जल स्तर की वृद्धि होना है। यह सब मानवता के विनाश के कारक हैं।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Published on: June 15, 2023 16:23 IST
हिमयुग (प्रतीकात्मक फोटो)- India TV Hindi
Image Source : FILE हिमयुग (प्रतीकात्मक फोटो)

क्या धरती से हमेशा के लिए मानवता का नामो-निशां मिटने वाला है, क्या धरती पर सबकुछ खत्म हो जाएगा, क्या धरती पर कोई बड़ी तबाही आने वाली है, क्या फिर से धरती पर हिमयुग की वापसी हो सकती है?...यह सब सवाल इसलिए हैं कि धरती का तापमान लगातार बढ़ रहा है और वैज्ञानिकों के अनुसार इसे रोका नहीं गया तो महाविनाश होने से कोई बचा नहीं सकता। पेरिस जलवायु समझौते को जब 2015 में अपनाया गया तो इसके माध्यम से पृथ्वी पर मानवता के सुरक्षित भविष्य की दिशा में एक ऐतिहासिक कदम उठाया गया।

समझौते पर तापमान वृद्धि को 1.5 डिग्री सेल्सियस तक सीमित करने के संकल्प के साथ दुनिया भर के 196 दलों ने हस्ताक्षर किए थे, जो मानवता के भारी बहुमत का प्रतिनिधित्व करते थे। लेकिन बीच के आठ वर्षों में, आर्कटिक क्षेत्र ने रिकॉर्ड तोड़ तापमान का अनुभव किया, गर्मी की लहरों ने एशिया के कई हिस्सों को जकड़ लिया और ऑस्ट्रेलिया ने अभूतपूर्व बाढ़ और जंगल की आग का सामना किया। ये घटनाएं हमें जलवायु परिवर्तन से जुड़े खतरों की याद दिलाती हैं। इसके बजाय हमारे नए प्रकाशित शोध तर्क देते हैं कि ग्लोबल वार्मिंग या उससे नीचे के 1 डिग्री सेल्सियस पर ही मानवता सुरक्षित है। जबकि एक चरम घटना को पूरी तरह से वैश्विक तापन के लिए जिम्मेदार नहीं ठहराया जा सकता है, वैज्ञानिक अध्ययनों से पता चला है कि गर्म दुनिया में ऐसी घटनाओं की संभावना अधिक होती है।

समुद्र का लगातार बढ़ रहा जलस्तर

पेरिस समझौते के बाद से, वैश्विक तापन के प्रभावों के बारे में हमारी समझ में भी सुधार हुआ है। समुद्र का बढ़ता स्तर ग्लोबल वार्मिंग का एक अनिवार्य परिणाम है। यह बढ़ी हुई भूमि की बर्फ के पिघलने और गर्म महासागरों के संयोजन के कारण है, जिससे समुद्र के पानी की मात्रा बढ़ जाती है। हाल के शोध से पता चलता है कि समुद्र के स्तर में वृद्धि के मानव-प्रेरित घटक को खत्म करने के लिए, हमें पूर्व-औद्योगिक युग (आमतौर पर 1850 के आसपास) में आखिरी बार देखे गए तापमान पर लौटने की जरूरत है। शायद अधिक चिंताजनक जलवायु प्रणाली में टिपिंग बिंदु हैं जो पारित होने पर मानव कालक्रम पर प्रभावी रूप से अपरिवर्तनीय हैं। इनमें से दो टिपिंग पॉइंट ग्रीनलैंड और वेस्ट अंटार्कटिक बर्फ की चादरों के पिघलने से संबंधित हैं। साथ में, इन चादरों में वैश्विक समुद्र स्तर को दस मीटर से अधिक ऊपर उठाने के लिए पर्याप्त बर्फ है।

लघु हिमयुग के बाद बिगड़ने लगे हालात

ऐतिहासिक साक्ष्यों से पता चलता है कि एक अवधि जिसे "लघु हिमयुग (1400-1850) " कहा जाता है, जब उत्तरी गोलार्ध में ग्लेशियर बड़े पैमाने पर विकसित हुए थे और थेम्स नदी पर हर साल सर्दी मेले आयोजित किए जाते थे, यह बहुत कम तापमान परिवर्तन सिर्फ 0.3 डिग्री सेल्सियस के कारण होता था। ऐसे भी सबूत हैं जो बताते हैं कि पश्चिमी अंटार्कटिका के एक हिस्से में यह सीमा पहले ही पार कर ली गई होगी। गंभीर सीमाएँ 1.5 डिग्री सेल्सियस का तापमान परिवर्तन काफी छोटा लग सकता है। लेकिन यह ध्यान देने योग्य है कि लगभग 12,000 साल पहले आधुनिक सभ्यता का उदय और कृषि क्रांति असाधारण रूप से स्थिर तापमान की अवधि के दौरान हुई थी। हमारे खाद्य उत्पादन, वैश्विक बुनियादी ढाँचे और पारिस्थितिकी तंत्र सेवाएँ (इकोसिस्टम द्वारा मनुष्यों को प्रदान की जाने वाली वस्तुएँ और सेवाएँ) सभी उस स्थिर जलवायु से घनिष्ठ रूप से जुड़े हुए हैं।

(भाषा)

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement