A
Hindi News विदेश अन्य देश दुनिया की 99 फीसदी आबादी पर मंडराया ये बड़ा खतरा, अंतरराष्ट्रीय रिपोर्ट में खुलासे से हड़कंप

दुनिया की 99 फीसदी आबादी पर मंडराया ये बड़ा खतरा, अंतरराष्ट्रीय रिपोर्ट में खुलासे से हड़कंप

दुनिया की 99 फीसदी आबादी एक बड़े खतरे की चपेट में है। यह खुलासा लैंसेट प्लैनेट हेल्थ में सोमवार को जारी एक नए अध्ययन को आधार बनाकर किया गया है। रिपोर्ट के अनुसार लगभग हर कोई यानि वैश्विक आबादी के 99 प्रतिशत लोग छोटे और हानिकारक वायु प्रदूषकों के अस्वास्थ्यकर स्तर के संपर्क में है, जिसे पीएम 2.5 के रूप में जाना जाता है।

प्रतीकात्मक फोटो- India TV Hindi Image Source : PTI प्रतीकात्मक फोटो

नई दिल्लीः दुनिया की 99 फीसदी आबादी एक बड़े खतरे की चपेट में है। यह खुलासा लैंसेट प्लैनेट हेल्थ में सोमवार को जारी एक नए अध्ययन को आधार बनाकर किया गया है। रिपोर्ट के अनुसार लगभग हर कोई यानि वैश्विक आबादी के 99 प्रतिशत लोग छोटे और हानिकारक वायु प्रदूषकों के अस्वास्थ्यकर स्तर के संपर्क में है, जिसे पीएम 2.5 के रूप में जाना जाता है। यह निष्कर्ष नीति निर्माताओं, सार्वजनिक स्वास्थ्य अधिकारियों और शोधकर्ताओं के लिए वायु प्रदूषण के प्रमुख स्रोतों, जैसे कि बिजली संयंत्रों, औद्योगिक सुविधाओं और वाहनों से उत्सर्जन को रोकने पर ध्यान केंद्रित कराने के लिए है।

अध्ययन के प्रमुख लेखक युमिंग गुओ ने एक ईमेल में वाशिंगटन पोस्ट को बताया है कि "लगभग कोई भी वायु प्रदूषण से सुरक्षित नहीं है। आश्चर्यजनक परिणाम यह है कि दुनिया के लगभग सभी हिस्सों में विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा अनुशंसित वायु गुणवत्ता दिशानिर्देशों की तुलना में वार्षिक औसत पीएम 2.5 सांद्रता अधिक है।" हाल के अनुमानों के अनुसार, 2019 में वायु प्रदूषण से दुनिया भर में कम से कम 7 मिलियन लोगों की मौत हुई। छोटे वायु कण जो 2.5 माइक्रोन या उससे कम चौड़ाई में मापते हैं वह मानव स्वास्थ्य के लिए सबसे जहरीले वायु प्रदूषकों में से एक हैं। इन्हें पीएम 2.5 के रूप में जाना जाता है। छोटे वायु प्रदूषक तत्व मनुष्यों के बाल की चौड़ाई का एक तिहाई हिस्सा होते हैं, जो हमारे फेफड़ों में आ जा सकते हैं और सांस लेने में समस्या पैदा कर सकते हैं। वे हृदय रोग या फेफड़ों के कैंसर सहित अन्य बीमारियों का कारण बन सकते हैं।

1 वर्ष में 70 फीसदी दिन खतरनाक वायु प्रदूषण में गुजर रहे
रिपोर्ट में यह भी दावा किया गया है कि दुनिया भर में 1 वर्ष के करीब 70 फीसदी दिन लोगों को खतरनाक प्रदूषण झेलना पड़ रहा है। गुओ और उनके सहयोगियों ने कंप्यूटर मॉडल का उपयोग करके 2019 से 2000 तक दुनिया भर में पीएम 2.5 सांद्रता का आकलन किया, जिसमें ग्राउंड स्टेशनों से पारंपरिक वायु गुणवत्ता अवलोकन, रासायनिक परिवहन मॉडल सिमुलेशन और मौसम संबंधी डेटा शामिल थे। कुल मिलाकर, उच्चतम सांद्रता पूर्वी एशिया, दक्षिणी एशिया और उत्तरी अफ्रीका में स्थित थी। 2019 में उन्होंने पाया कि एक हजार लोगों में से केवल एक (वैश्विक जनसंख्या का 0.001 प्रतिशत) PM 2.5 प्रदूषण के स्तर के संपर्क में है, जिसे विश्व स्वास्थ्य संगठन सुरक्षित मानता है। एजेंसी ने कहा है कि प्रति घन मीटर 5 माइक्रोग्राम से अधिक वार्षिक सांद्रता खतरनाक है। इसके अतिरिक्त अध्ययन में पाया गया कि दुनिया भर में एक वर्ष में 70 प्रतिशत दिन अनुशंसित पीएम 2.5 स्तरों से अधिक थे।

लैटिन अमेरिका से दक्षिण एशिया में बढ़ा प्रदूषण
अध्ययन में पाया गया कि पिछले दो दशकों में, दक्षिणी एशिया, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, लैटिन अमेरिका और कैरेबियाई देशों में प्रदूषण के जोखिम में वृद्धि हुई है। इस बीच पिछले दो दशकों में यूरोप और उत्तरी अमेरिका में महीन कणों के संपर्क में कमी आई है। जॉर्ज वाशिंगटन विश्वविद्यालय में जलवायु स्वास्थ्य संस्थान के सह-निदेशक तुम्मला ने कहा, "अध्ययन में पाया गया कि उत्तरी अमेरिका और यूरोप में स्तर नीचे चला गया, लेकिन यह अभी भी वायु प्रदूषण का सुरक्षित स्तर नहीं है।" "यह अभी भी खराब वायु गुणवत्ता है जो स्वास्थ्य को प्रभावित कर रही है।"कुछ स्थानों पर, वर्ष के समय के आधार पर वायु प्रदूषण भी अधिक था। उदाहरण के लिए, सर्दियों के दौरान पूर्वोत्तर चीन में कण पदार्थ के स्तर में वृद्धि हुई, जो कि लेखक सर्दियों के मौसम के पैटर्न और ठंड के महीनों के दौरान गर्मी के लिए जीवाश्म ईंधन में बढ़ते उपयोग से अनुमान लगाते हैं। अमेज़ॅन के देशों, जैसे कि ब्राजील, ने अगस्त और सितंबर के दौरान कण पदार्थ के उच्च स्तर को दिखाया, संभावित रूप से आग से भूमि को साफ करने वाले किसानों से उत्सर्जन से जुड़ा हुआ है, जिसे स्लेश-एंड-बर्न खेती के रूप में जाना जाता है। तुममाला ने कहा कि वायु प्रदूषण को कम करने के उद्देश्य से कानून और ठोस प्रयास इसे रोकने के सही उपाय हो सकते हैं।

अप्रैल 2022 में किया गया अध्ययन
वायु प्रदूषण पर आधारित यह अध्ययन अप्रैल 2022 में किया गया है। डब्ल्यूएचओ के आंकड़ों में यह भी पाया गया कि अस्वास्थ्यकर हवा वैश्विक आबादी का लगभग 99 प्रतिशत प्रभावित करती है। जर्मनी के मेन्ज़ में जोहान्स गुटेनबर्ग विश्वविद्यालय के यूनिवर्सिटी मेडिकल सेंटर के एक चिकित्सक थॉमस मुएन्ज़ेल ने कहा कि अध्ययन के नतीजे उनके पिछले शोध में भी फिट बैठते हैं, जिसमें उच्च संख्या में अतिरिक्त मौतें पाई गईं। उनमें से अधिकांश हृदय संबंधी समस्याओं से जुड़ी हैं और जिसका कारण वायु प्रदूषण है। मुएनजेल ने एक ईमेल में कहा, "वायु प्रदूषण पर उतना ध्यान नहीं दिया जा रहा है।" "अतिरिक्त मृत्यु दर को कम करने का सबसे शक्तिशाली तरीका जीवाश्म ईंधन उत्सर्जन को कम करना है।

यह भी पढ़ें

दीवार फांदकर पड़ोसी के घर में कूदे पाकिस्तान के पूर्व पीएम इमरान! मामला जानकर रह जाएंगे हैरान

अमेरिका के बाद अब जर्मनी ने दी चीन को गंभीर परिणाम भुगतने की धमकी, जानें क्या है मामला?

Latest World News