A
Hindi News विदेश अन्य देश यूक्रेन ने घायल शेर की तरह कर दिया रूस पर पलटवार, 50 से ज्यादा ड्रोन हमले से मास्को में मचाया हाहाकार

यूक्रेन ने घायल शेर की तरह कर दिया रूस पर पलटवार, 50 से ज्यादा ड्रोन हमले से मास्को में मचाया हाहाकार

यूक्रेन ने रूस पर अब तक का सबसे बड़ा हमला किया है। रूस में राष्ट्रपति चुनाव के बाद व्लादिमिर पुतिन के हाथ में दोबारा सत्ता आते ही रूसी सेना ने यूक्रेन पर हमला तेज कर दिया था, मगर अब जेलेंस्की की सेना ने रूस पर कर दिया सबसे बड़ा पलटवार। हालांकि रूस को इससे कितना नुकसान हुआ है, इस बारे में अभी कोई सटीक जानकारी नहीं है।

रूस में यूक्रेनी हमले के बाद उठता धुआं। - India TV Hindi Image Source : AP रूस में यूक्रेनी हमले के बाद उठता धुआं।

कीवः रूस-यूक्रेन युद्ध को 2 वर्ष से अधिक का समय बीत चुका है। मार्च में रूस में राष्ट्रपति चुनाव होने के बाद रूसी सेना यूक्रेन पर अब तक बहुत अधिक हमलावर रही है। गत एक माह में रूस ने यूक्रेन में कई बड़े और हाहाकारी हमले किए हैं, लेकिन अब यूक्रेन ने भी घायल शेर की तरह रूस पर भीषण पलटवार कर दिया है। यूक्रेनी सेना ने रूस पर एक साथ करीब 50 ड्रोन से हमला किया। इससे पूरे मास्को में खलबली मच गई। इससे पहले पुतिन की सेना ने यूक्रेन पर एक के बाद एक कई बड़े हवाई हमले किए थे। जिसमें दर्जनों लोग मारे गए और यूक्रेन के ऊर्जा संयंत्र समेत सैकड़ों इमारतें तबाह हो गईं। 

बता दें कि यूक्रेन ने रूस के सीमावर्ती क्षेत्र रोस्तोव में 50 से ज्यादा ड्रोन से हमला किया है। मास्को के रक्षा अधिकारियों ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। यूक्रेन द्वारा रूसी जमीन पर किये गये इस हमले को युद्ध के अब तक के सबसे बड़े हवाई हमलों में से एक के तौर पर देखा जा रहा है। रूस के रक्षा मंत्रालय ने बताया कि मोरोजोवस्की जिले में कुल 44 ड्रोन को देखा गया और उन्हें नष्ट कर दिया गया।

रूस में मच गई सनसनी

रूस के सीमावर्ती क्षेत्रो में ड्रोन को उड़ान भरते देख  यूक्रेन की सीमा से करीब 100 किलोमीटर दूर एक जिला है। रोस्तोव के गवर्नर वैसिली गोलुबेव ने बताया कि हमले में एक ऊर्जा संयंत्र क्षतिग्रस्त हुआ है। रूसी रक्षा मंत्रालय ने बताया कि रूस के सीमावर्ती क्षेत्रों कुर्सक, बेलगोरोद क्रास्नोडार और उसके निकट सारातोव क्षेत्र में नौ और ड्रोन देखे गए। यूक्रेन के अधिकारियों ने इस तरह के हमलों पर कोई टिप्पणी या प्रतिक्रिया नहीं दी। (एपी)

यह भी पढ़ें

सीरिया में आत्मघाती हमलावर ने किया विस्फोट, आतंकी समूह नुसरा फ्रंट के सह-संस्थापक की हुई मौत

Latest World News