A
Hindi News विदेश अन्य देश इजरायल-हमास युद्ध पर मिडिल-ईस्ट को सिर्फ भारत से आस, इस्लामिक और अरब लीग के नेता समाधान के लिए आ रहे दिल्ली

इजरायल-हमास युद्ध पर मिडिल-ईस्ट को सिर्फ भारत से आस, इस्लामिक और अरब लीग के नेता समाधान के लिए आ रहे दिल्ली

इस्लामिक और अरब देशों का भारत और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर कितना अधिक भरोसा है, इसका अंदाजा इस बात से लगा सकते हैं कि इन देशों के विदेश मंत्री इजरायल-हमास युद्ध के समाधान और मानवीय सहायता पर चर्चा करने के लिए जल्द दिल्ली आ रहे हैं।

अरब देशों के नेता (प्रतीकात्मक)- India TV Hindi Image Source : AP अरब देशों के नेता (प्रतीकात्मक)

इजरायल-हमास युद्ध में हजारों नागरिकों को अपनी जान गवांनी पड़ी है। अभी तक इस युद्ध का कोई ठोस समाधान नहीं खोजा जा सका है। यह बात अलग है कि आज ही इजरायल-हमास के बीच 4 दिनों के संघर्ष विराम पर सहमति बन गई है। मगर इजरायल- हमास संघर्ष के बीच गाजा में फंसे लोगों के लिए मानवीय सहायता और युद्ध का स्थाई समाधान निकालने को लेकर इस्लामिक और अरब देशों के नेताओं को अब भारत से काफी उम्मीदे हैं। ऐसे में इस मुद्दे पर चर्चा करने के लिए इस सप्ताह अरब लीग के विदेश मंत्रियों के भारत आने की संभावना है। अरब जगत के मंत्री अपनी इस यात्रा के चरण में चीन से वापस आ रहे हैं, जिनका उद्देश्य गाजा क्षेत्र में सैन्य अभियान को समाप्त करना है। भारत के प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के संवाद और कूटनीति पर जोर देने के लिए वह नई दिल्ली में बातचीत करेंगे। 

संकट निवारण का उपाय खोजने के लिए इस्लामिक और अरब देशों के नेता दिल्ली शीघ्र आने वाले हैं। इस वार्ता में विदेश मंत्री एस जयशंकर भी शामिल होंगे। यह सभी नेता पश्चिम एशिया संकट के बीच भारत में समस्या का समाधान खोजने दिल्ली आ रहे हैं। इसमें अरब और इस्लामी विदेश मंत्रियों का प्रतिनिधिमंडल  शामिल है, जो नई दिल्ली का दौरा करेगा। इन देशों में सऊदी अरब, जॉर्डन, मिस्र और फिलिस्तीन के विदेश मंत्रियों के भारत दौरे पर आने की उम्मीद। इस दौरान वह पीएम मोदी के साथ ही साथ विदेश मंत्री जयशंकर से मुलाकात करेंगे। 

भारत की कूटनीति की कायल है दुनिया

भारतीय कूटनीति और पीएम मोदी के मजबूत संवाद की पूरी दुनिया कायल है। भारत के संबंद इजरायल और फिलिस्तीन दोनों ही देशों से अच्छे हैं। ऐसे में इस्लामिक और अरब देशों को उम्मीद है कि पीएम मोदी दोनों पक्षों से बातचीत करके इसका कोई न कोई स्थाई समाधान जरूर निकालेंगे। सभी देश मिलकर प्रधानमंत्री मोदी से युद्ध को स्थाई रूप से रोकवाने की अपील करेंगे। 

यह भी पढ़ें

उत्तर कोरिया ने सैन्य जासूसी उपग्रह को कर दिया कक्षा में स्थापित, घबराए अमेरिका और दक्षिण कोरिया

गरीब देशों के लिए खतरा बनता चीन, जिस मुद्दे पर दुनिया कुछ नहीं बोल पाई...उस पर भारत ने UN में ड्रैगन का बजा दिया बैंड

 

Latest World News