A
Hindi News विदेश अन्य देश हवाई द्वीप में तेज विस्फोट के साथ फिर फटा ज्वालामुखी, आग के साथ निकल रहा लावा-देखें वीडियो

हवाई द्वीप में तेज विस्फोट के साथ फिर फटा ज्वालामुखी, आग के साथ निकल रहा लावा-देखें वीडियो

हवाई द्वीप में फिर से एक ज्वालामुखी फट गया है। तेज धमाके के साथ फटे ज्वालामुखी में तेजी से लावा निकल रहा है। देखें वीडियो-

volcano erupts - India TV Hindi Image Source : TWITTER हवाई में फिर फटा ज्वालामुखी

दुनिया के सबसे सक्रिय ज्वालामुखी में से एक, हवाई का किलाउआ ज्वालामुखी फिर से फूट पड़ा है, जिससे 80 फीट से अधिक ऊंचे लावा के फव्वारे फूट रहे हैं। अमेरिकी भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण (यूएसजीएस) हवाई ज्वालामुखी वेधशाला ने कहा कि ज्वालामुखी स्थानीय समयानुसार दोपहर करीब 3:15 बजे फटना शुरू हुआ। इसमें कहा गया है, " जनवरी और जून में फटने के बाद इस साल यह ज्वालामुखी तीसरी बार फटा है, विस्फोट इतना ज्यादा हुआ है कि भूकंप और लावा तेजी से ऊपर तक निकल रहा है। यह ज्वालामुखी पहले भी इसी तरह से तेज विस्फोट के साथ फटा था।"  हवाई आपातकालीन प्रबंधन एजेंसी ने चेतावनी दी है कि ज्वालामुखी गैसें उनके संपर्क में आने वाले लोगों के लिए एक समस्या हो सकती हैं।

काल्डेरा के किनारे से एक यूएसजीएस लाइवस्ट्रीम में क्रेटर में कई दरारों से लावा के फव्वारे फूटते हुए दिखाई दे रहे हैं। ज्वालामुखी वेधशाला ने ज्वालामुखी की चेतावनी स्थिति को "निगरानी" से बढ़ाकर "चेतावनी" करते हुए कहा, "विस्फोट शुरू होने के बाद से लावा के फव्वारे की ऊंचाई कम हो गई है, लेकिन लगभग 20-25 मीटर (65-82 फीट) ऊंची तक बनी हुई है।" विमानन अलर्ट को बढ़ाकर रेड कर दिया गया है।

देखें वीडियो

हवाई आपातकालीन प्रबंधन एजेंसी ने चेतावनी दी कि "इस समय, किलाउआ में लावा शिखर तक ही सीमित है और समुदायों के लिए लावा खतरा पैदा नहीं करता है। हालांकि, विस्फोट से ज्वालामुखीय कण और गैसें निकलती हैं जो उजागर होने वाले लोगों के लिए सांस लेने में समस्या पैदा कर सकती हैं।" इसका वीडियो सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर पोस्ट किया गया है। बता दें कि किलाउआ हवाई द्वीप पर छह सक्रिय ज्वालामुखियों में से यह एक है और यह 1983 से 2019 के बीच लगभग लगातार फूट रहा है।

ये भी पढ़ें: 

पाकिस्तान में बम धमाका, कई लोग हताहत, वाहन को निशाना बनाकर किया हमला

पाकिस्तानी सेना ने भारत जा रहे ट्रक को जलाया, अफगानिस्तान-पाकिस्तान में युद्ध के हालात, तालिबान ने दी चेतावनी

 

 

Latest World News