Friday, May 03, 2024
Advertisement

पाकिस्तानी सेना ने भारत जा रहे ट्रक को जलाया, अफगानिस्तान-पाकिस्तान में युद्ध के हालात, तालिबान ने दी चेतावनी

अफगानिस्तान और पाकिस्तान की सीमा पर तनाव चरम की ओर बढ़ रहा है। हालात जंग जैसे हो गए हैं। तोरखम बॉर्डर पर तालिबान सरकार बंकर का निर्माण कर रही है। इस पर पाकिस्तान ने आपत्ति जताई है। जानिए क्या है पूरा मामला? क्यों बढ़ गया है दोनों देशों में तनाव?

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Published on: September 11, 2023 16:40 IST
पाकिस्तानी सेना ने भारत जा रहे ट्रक को जलाया, अफगानिस्तान-पाकिस्तान में युद्ध के हालात, तालिबान ने द- India TV Hindi
Image Source : FILE पाकिस्तानी सेना ने भारत जा रहे ट्रक को जलाया, अफगानिस्तान-पाकिस्तान में युद्ध के हालात, तालिबान ने दी चेतावनी

Pakistan-Afghanistan: पाकिस्तान और अफगानिस्तान की तालिबान सरकार के बीच तनाव चरम पर पहुंचता जा रहा है। हालात यह है कि पाकिस्तान और अफगानिसतान की तोरखम ​सीमा पर जंग के हालात बन गए हैं। पाकिस्तानी तालिबानियों ने तोरखम सीमा पर गोलीबारी और चित्राल में कई गांवों पर कब्जा कर लिया है। इससे पाकिस्तान की आर्मी बुरी तरह बौखला गई है। इस कारण पाकिस्तान ने तोरखम सीमा पर गेट बंद कर दिया है। 

अफगानिस्तान की सरकार ने पाकिस्तान के तोरखम बॉर्डर पर गेट बंद करने की कड़ी आलोचना की है। साथ ही चेतावनी भी दे डाली है। इसी बीच पाकिस्तान ने एक सुरक्षा चौकी पर काम कर रहे अफगानिस्तानी सुरक्षाबलों पर गोलीबारी की है। मामला यह है कि तालिबानी सरकार पाकिस्तान और अफगानिस्तान की सीमा पर बंकर का निर्माण करा रही है। इस पर पाकिस्तान की सरकार ने भी अपनी आपत्ति दर्ज कराई है। जब अफगानिस्तान से सीमा पर निर्माण का काम बंद करने को कहा है कि तब से दोनों देशों के जवान बॉर्डर पर आमने सामने आ गए हैं। 

भारत आ रहे अफगानी ट्रक को जलाया

पाकिस्तानी आर्मी ने बौखलाकर अफगानिस्तान की तालिबान सरकार से मुसीबत मोल लेना शुरू कर दिया है। पाकिस्तान आर्मी ने अफगानिस्तान से बदला चुकाने के लिए भारत संग होने वाले कारोबार पर चोट पहुंचाना शुरू कर दिया है। अफगानिस्तानी विदेश मंत्रालय के अनुसार बलूचिस्तान में भारत जा रहे एक अफगानी ट्रक को पाकिस्तान आर्मी ने जला दिया है।  ट्रक में सवार व्‍यापारियों पर पुलिस चेकपोस्‍ट के पास हमला किया गया। ट्रक अंजीर से भरा था। इस पूरे घटनाक्रम पर तालिबान ने पाकिस्‍तान को चेतावनी दी है।

अफगानिस्तान के कारोबार पर चोट कर रही पाक आर्मी, तालिबान ने चेताया

कराची पोर्ट पर अफगानिस्‍तान के कई कंटेनर सामानों को भी पाकिस्‍तानी सरकार जबरन जब्‍त कर रही है। पाकिस्‍तान का दावा है कि ये सामान संवेदनशील हैं। तालिबानी मंत्रालय ने कहा कि पाकिस्‍तान सरकार के तोरखम बॉर्डर को बंद करने की अफगानिस्तान कड़ी निंदा करता है। तालिबान ने कहा है कि पाकिस्‍तान सरकार इस पूरे राजनीतिक मामले का समाधान राजनयिक तरीके से करे। उसने चेतावनी दी कि अगर पाकिस्‍तान बाधा डालता रहता है तो इससे उसे दिक्‍कत होगी क्‍योंकि इस्‍लामाबाद कई सामानों के लिए अफगानिस्‍तान पर निर्भर है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement