A
Hindi News विदेश एशिया इराक में विद्रोहियों का सरकार ने किया निर्ममता से दमन, 40 प्रदर्शनकारी मारे गए

इराक में विद्रोहियों का सरकार ने किया निर्ममता से दमन, 40 प्रदर्शनकारी मारे गए

इराक में विभिन्न शहरों में जारी प्रदर्शनों के बीच सरकार ने सख्त कार्रवाई की, जिसके चलते करीब 40 प्रदर्शनकारियों की मौत हो गई।

<p>IRAQ</p>- India TV Hindi IRAQ

नसिरिया। इराक में विभिन्न शहरों में जारी प्रदर्शनों के बीच सरकार ने सख्त कार्रवाई की, जिसके चलते करीब 40 प्रदर्शनकारियों की मौत हो गई। बृहस्पतिवार को हुई हिंसा के बाद अक्टूबर से अब तक 390 से अधिक लोगों की मौत हो गई है और 15,000 से अधिक लोग घायल हुए हैं। 

इराक के मानवाधिकार आयोग ने बताया कि सबसे अधिक संख्या में लोग दक्षिणी नसिरिया में मारे गए। यहां सुरक्षा बलों ने रैलियों को खत्म करने के लिए अत्यधिक बल प्रयोग किया और इस दौरान 25 लोगों की मौत हो गई। बगदाद में दो प्रदर्शनकारियों और नजफ में दस प्रदर्शनकारियों की मौत हो गई।

नजफ में प्रदर्शनकारियों ने बुधवार को ईरान के वाणिज्य दूतावास को आग लगा दी थी। वे लोग इराक में तेहरान के राजनीतिक दबदबे का विरोध कर रहे थे और इसबीच भीड़ मिशन में घुस गई और वहां उन्होंने ‘इराक विजयी हो’ तथा ‘ईरान बाहर जाए’ जैसे नारे लगाते हुए मिशन को आग लगा दी। 

सेना ने बताया कि इस घटना के बाद प्रधानमंत्री अदेल अब्देल माहदी ने बृहस्पतिवार सुबह सैन्य प्रमुखों को कानून-व्यवस्था बहाल करने के लिए विभिन्न अशांत प्रांतों में सैनिकों की तैनाती करने का आदेश दिया था।

Latest World News