A
Hindi News विदेश एशिया हाफिज सईद को किसी दूसरे देश भेजने के सुझाव पर चीन ने दी यह सफाई

हाफिज सईद को किसी दूसरे देश भेजने के सुझाव पर चीन ने दी यह सफाई

चीन ने आज मीडिया की उस रिपोर्ट को खारिज कर दिया जिसमें कहा गया है कि चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने पाकिस्तान को जमात-उद-दावा के सरगना हाफिज सईद को पश्चिम एशिया के किसी देश भेजने का सुझाव दिया है।

<p>hafiz saeed</p>- India TV Hindi hafiz saeed

बीजिंग: चीन ने आज मीडिया की उस रिपोर्ट को खारिज कर दिया जिसमें कहा गया है कि चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने पाकिस्तान को जमात-उद-दावा के सरगना हाफिज सईद को पश्चिम एशिया के किसी देश भेजने का सुझाव दिया है। सईद के आतंकवादी समूहों से संबंध होने की खबरों के मद्देनजर बन रहे अंतरराष्ट्रीय दबाव के बीच चीन ने पाकिस्तान को जमात-उद-दावा के सरगना सईद को पश्चिम एशिया के किसी अन्य देश भेजने का सुझाव दिया। रिपोर्ट के अनुसार पाकिस्तानी प्रधानमंत्री के एक करीबी ने कहा कि चीन में पिछले माह आयोजित हुए ‘ बाओ फोरम ’ के दौरान शी चिनफिंग ने शाहिद खाकान अब्बासी को यह सुझाव दिया। (पाकिस्तान में होने जा रहे आम चुनावों में 13 ट्रांसजेंडर लड़ेंगे चुनाव )

चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने इन खबरों पर प्रतिक्रिया देते हुए आज कहा कि शी द्वारा अब्बासी को जमात-उद-दावा के सरगना हाफिज सईद को पश्चिम एशिया के किसी अन्य देश भेजने का सुझाव देने की खबर ‘‘चौंकाने वाली और निराधार है।’’ अधिकारी ने कहा, ‘‘हम बस यही कह सकते हैं कि यह चौंकाने वाली और निराधार है।’’ आतंकवादी गतिविधियों में उसकी संलिप्तता के लिए सईद पर एक करोड़ अमेरिकी डॉलर को इनाम है।

वह 2008 मुंबई हमलों का मुख्य साजिशकर्ता है। इस हमले में छह अमेरिकी नागरिकों सहित 166 लोगों की जान गई थी। माना जाता है कि ‘जमात-उद-दावा’ मुंबई हमलों की साजिश रचने वाले लश्कर ए-तैयबा का ही मुखौटा संगठन है। अमेरिका ने सईद को नाम वैश्विक आतंकवादियों की सूची में भी शामिल किया है।

Latest World News