A
Hindi News विदेश एशिया इमरान खान के बुलावे पर पाकिस्तान पहुंचे अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी

इमरान खान के बुलावे पर पाकिस्तान पहुंचे अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी

अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी प्रधानमंत्री इमरान खान के आमंत्रण पर गुरुवार को दो दिवसीय आधिकारिक दौरे पर पाकिस्तान पहुंचे।

Afghan President Ashraf Ghani visits Pakistan to ease tension between the two countries | AP- India TV Hindi Afghan President Ashraf Ghani visits Pakistan to ease tension between the two countries | AP

इस्लामाबाद: अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी प्रधानमंत्री इमरान खान के आमंत्रण पर गुरुवार को दो दिवसीय आधिकारिक दौरे पर पाकिस्तान पहुंचे। रिपोर्ट्स के मुताबिक, उनके साथ प्रमुख मंत्रियों और वरिष्ठ अधिकारियों समेत उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल आया है। राष्ट्रपति गनी इस दौरान यहां इमरान खान और अपने पाकिस्तानी समकक्ष आरिफ अल्वी से बात करेंगे। दोनों पक्षों के बीच वार्ता का मुख्य केंद्र राजनीति, व्यापार, आर्थिक, सुरक्षा, शांति और सुलह, शिक्षा के साथ-साथ व्यक्तिगत आदान-प्रदान जैसे विभिन्न मुद्दों पर द्विपक्षीय सहयोग को मजबूत करने पर होगा।

गनी शुक्रवार को लाहौर जाएंगे जहां वे एक व्यापारिक फोरम में शामिल होंगे। इस फोरम में दोनों देशों के व्यापारिक प्रतिनिधि शामिल होंगे। लाहौर में वे मुगलकालीन बादशाही मस्जिद में नमाज भी अदा करेंगे। गनी का यह तीसरा पाकिस्तान दौरा है और प्रसिद्ध 'अफगानिस्तान-पाकिस्तान एक्शन प्लान फॉर पीस ऐंड सॉलिडेरिटी (APAPPAS के हाल ही में हुए पहले समीक्षा सत्र के बाद हुआ है। राष्ट्रपति गनी इससे पहले नवंबर 2014 में पाकिस्तान दौरे पर आए थे और इसके बाद दिसंबर 2015 में इस्लामाबाद में 'हार्ट ऑफ एशिया- इस्तांबुल प्रोसेस (HOA) मंत्रीस्तरीय सम्मेलन' में शामिल होने के लिए आए थे।

गनी यह दौरा ऐसे समय में कर रहे हैं जब अमेरिका और तालिबान के बीच सातवें चरण की शांति वार्ता शनिवार को प्रस्तावित है। फिलहाल वार्ता स्थल की जानकारी नहीं है। आपको बता दें कि बीते कुछ समय में पाकिस्तान और अफगानिस्तान के रिश्ते खट्टे-मीठे रहे हैं। आतंकवाद के मुद्दे पर अफगानिस्तान अंतरराष्ट्रीय मंचों पर अक्सर पाकिस्तान को लताड़ता रहा है। दोनों ही देश गनी की इस यात्रा से कुछ सकारात्मक हासिल करने की कोशिश करेंगे।

Latest World News