A
Hindi News विदेश एशिया प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का इनकार लेकिन पाकिस्तान है बेकरार

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का इनकार लेकिन पाकिस्तान है बेकरार

पाक प्रधानमंत्री इमरान खान भी बिश्केक में एससीओ के सम्मेलन में भाग ले रहे हैं जिसके बाद से अटकलें थीं कि वह और मोदी सम्मेलन से इतर मुलाकात कर सकते हैं और पुलवामा हमले के बाद द्विपक्षीय संबंधों में आये तनाव को दूर करने पर बात कर सकते हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का इनकार लेकिन पाकिस्तान है बेकरार- India TV Hindi प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का इनकार लेकिन पाकिस्तान है बेकरार

इस्लामाबाद: भारत ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के एससीओ सम्मेलन में शामिल होने के लिहाज से बिश्केक जाने के लिए पाकिस्तानी हवाई क्षेत्र का इस्तेमाल नहीं करने का फैसला किया है लेकिन इस फैसले के बावजूद पाकिस्तान ने कहा है कि वह शंघाई को-ऑपरेशन सम्मलेन में हिस्सा लेने जा रहे पीएम मोदी के वीवीआईपी विमान के लिए अपने एयरस्पेस को विशेष रूप से खोलेगा। विदेश मंत्रालय ने नयी दिल्ली में कहा कि प्रधानमंत्री मोदी का वीवीआईपी विमान ओमान, ईरान और मध्य एशियाई देशों के ऊपर से उड़ान भरते हुए किर्गिस्तान की राजधानी पहुंचेगा। 

मोदी आज से वहां शुरू हो रहे दो दिवसीय शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) के सम्मेलन में भाग लेंगे। पाकिस्तान के उड्डयन मंत्री गुलाम सरवर खान ने कहा कि सोमवार को उड्डयन विभाग को भारतीय उच्चायोग से हवाई क्षेत्र को खोलने की अर्जी मिली थी।

सरकारी रेडियो पाकिस्तान की खबर के अनुसार उन्होंने एक बयान में कहा कि प्रधानमंत्री इमरान खान ने सभी पक्षों से परामर्श लेने के बाद प्रधानमंत्री मोदी के विमान के लिए हवाई क्षेत्र खोलने का निर्देश दिया।

मंत्री ने कहा कि सद्भावनापूर्ण कदम के तौर पर बिश्केक की मोदी की उड़ान के लिए विशेष रूप से हवाई क्षेत्र को खोला जाएगा। लेकिन भारत ने बुधवार को कहा कि वह प्रधानमंत्री मोदी की बिश्केक की उड़ान के लिए पाकिस्तान के हवाई क्षेत्र का इस्तेमाल नहीं करेगा।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा, ‘‘भारत सरकार ने बिश्केक जाने वाले वीवीआईपी विमान के लिए दो विकल्प सोचे थे। अब फैसला ले लिया गया है कि वीवीआईपी विमान ओमान, ईरान और मध्य एशियाई देशों से होकर बिश्केक जाएगा।’’

पाक प्रधानमंत्री इमरान खान भी बिश्केक में एससीओ के सम्मेलन में भाग ले रहे हैं जिसके बाद से अटकलें थीं कि वह और मोदी सम्मेलन से इतर मुलाकात कर सकते हैं और पुलवामा हमले के बाद द्विपक्षीय संबंधों में आये तनाव को दूर करने पर बात कर सकते हैं।

हालांकि विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने सोमवार को कहा था कि दोनों नेताओं के बीच ऐसी कोई बैठक तय नहीं हुई है। पाकिस्तान ने बालाकोट में आतंकी शिविरों पर भारतीय वायु सेना के हमले के बाद 26 फरवरी को अपने हवाई क्षेत्र को पूरी तरह बंद कर दिया था।

Latest World News