A
Hindi News विदेश एशिया अमेरिका के साथ मिलकर जंग लड़ने पर फिलीपींस के राष्ट्रपति ने दिया यह बड़ा बयान

अमेरिका के साथ मिलकर जंग लड़ने पर फिलीपींस के राष्ट्रपति ने दिया यह बड़ा बयान

अमेरिका के साथ मिलकर जंग लड़ने की संभावनाओं को लेकर फिलीपींस के राष्ट्रपति रोड्रिगो दुतेर्ते ने बड़ा बयान दिया है...

Donald Trump and Rodrigo Duterte | AP Photo- India TV Hindi Donald Trump and Rodrigo Duterte | AP Photo

मनीला: अमेरिका के साथ मिलकर जंग लड़ने की संभावनाओं को लेकर फिलीपींस के राष्ट्रपति रोड्रिगो दुतेर्ते ने बड़ा बयान दिया है। दुतेर्ते का कहना है कि वह फिलीपींस के सैनिकों को अमेरिका से जुड़े किसी भी सशस्त्र संघर्ष में भाग लेने की अनुमति नहीं देंगे। रिपोर्ट्स के मुताबिक, दुतेर्ते ने गुरुवार को इलॉइलो प्रांत में दिए अपने भाषण में कहा कि वह नहीं चाहते कि फिलीपींस को उस युद्ध में खींच लिया जाए, जिसका मनीला के साथ कोई लेना-देना नहीं है। दुतेर्ते ने कहा, ‘इस बार मैं उन्हें बताऊंगा। अब और नहीं, मैं अपने देश के सैनिकों की तैनाती की अनुमति नहीं दूंगा।’

दुतेर्ते ने इराक युद्ध को याद करते हुए कहा, ‘मुझे नहीं पता कि उस संघर्ष में कितने फिलीपींस सैनिक तैनात किए गए थे। लेकिन जहां तक मुझे याद है हमला किया गया था और बाद में यह पता चला कि उनके पास सामूहिक विनाश के कोई हथियार नहीं थे।’ राष्ट्रपति ने अमेरिका से संबंधित अन्य युद्धों का भी उदाहरण दिया। फिलीपींस के राष्ट्रपति ने इससे पहले एक बयान में कहा था कि दक्षिणी चीन सागर में चीन की सैन्य गतिविधियों पर दक्षिण पूर्व के देश नहीं बल्कि अमेरिका है।

आपको बता दें कि हाल में अमेरिका और फिलीपींस के बीच रिश्ते बहुत अच्छे नहीं रहे हैं। दुतेर्ते ने पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति ओबामा को कई बार अपशब्द तक कहे थे। इसके अलावा भी उन्होंने अमेरिका पर कई बार तीखी बयानबाजी की थी। हालांकि, ट्रंप के अमेरिका का राष्ट्रपति बनने के बाद से दोनों देशों के बीच की कड़वाहट कम हुई है। इसी महीने जारी हुई अमेरिकन इंटेलिजेंस की एक रिपोर्ट में दुतेर्ते को दक्षिण-पूर्व एशिया में डेमोक्रेसी और ह्यूमन राइट्स के लिए खतरा बताया गया था। इसके बाद से दोनों देशों के बीच कड़वाहट एक बार फिर बढ़ने के आसार हैं।

Latest World News