A
Hindi News विदेश एशिया बांग्लादेश: गिरफ्तार हुआ ढाका और बर्दवान हमलों का आरोपी यह बड़ा आतंकी

बांग्लादेश: गिरफ्तार हुआ ढाका और बर्दवान हमलों का आरोपी यह बड़ा आतंकी

बर्दवान में 2014 में हुए बम विस्फोट मामले में वांछित प्रतिबंधित आतंकवादी संगठन जमातुल मुजाहिद्दीन के मुख्य विस्फोट विशेषज्ञ को शनिवार को बांग्लादेश में गिरफ्तार कर लिया गया।

Representative Image | AP Photo- India TV Hindi Representative Image | AP Photo

ढाका: बर्दवान में 2014 में हुए बम विस्फोट मामले में वांछित प्रतिबंधित आतंकवादी संगठन जमातुल मुजाहिद्दीन के मुख्य विस्फोट विशेषज्ञ को शनिवार को बांग्लादेश में गिरफ्तार कर लिया गया। इस आतंकी पर ढाका में एक साल पहले एक कैफे पर हुए हमले के लिए हैंड ग्रेनेड्स की सप्लाई करने का भी आरोप है। पुलिस ने कहा कि सोहेल महफूज को ढाका के एक कैफे में 2016 में हुए हमले का मुख्य साजिशकर्ता माना जाता है।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, गिरफ्तार आतंकवादी सोहेल महफूज पश्चिम बंगाल के बर्दवान जिले के खागरागढ़ में अक्टूबर 2014 में एक घर में हुए विस्फोट मामले में भारत में भी वांछित है। भारत की राष्ट्रीय जांच एजेंसी ने उस पर 10 लाख रुपये का इनाम रखा है। ढाका मेट्रोपॉलिटन पुलिस की आतंकवाद रोधी एवं अंतरदेशीय अपराध (CTTC) इकाई ने सोहेल महफूज और उसके 3 अन्य साथियों को चापेनवाबगंज इलाके में आम के एक बगीचे से गिरफ्तार किया।

सोहेल उर्फ हतकता महफूज जमात-उल-मुजाहिदीन बांग्लादेश (न्यू JMB) का शीर्ष विस्फोटक विशेषज्ञ है और प्रतिबंधित संगठन के लिए हथियारों व विस्फोटकों की आपूर्ति करने वाले लोगों में से एक है। उसने जुलाई 2016 में होली आर्टिजन बेकरी हमले के लिए विस्फोटकों की आपूर्ति की थी, जिसमें 20 से अधिक लोगों की मौत हो गई थी। हिरासत में लिए गए अन्य लोगों में जेवेल उर्फ इस्माइल, हाफीर्जुर रहमान उर्फ हसन और मुस्तफा कमाल उर्फ जमाल है।

Latest World News