A
Hindi News विदेश एशिया बीजिंग में 2020 तक 10 हजार इलेक्ट्रिक बसें चलाने का लक्ष्य

बीजिंग में 2020 तक 10 हजार इलेक्ट्रिक बसें चलाने का लक्ष्य

देश के पर्यावरण के हालात में सुधार के लिए बीजिंग में इलेक्ट्रिक बसों की संख्या मौजूदा 1 हजार से बढ़ाकर साल 2020 तक 10 हजार की जाएगी। सार्वजनिक परिवहन समूह ने बुधवार को यह जानकारी दी।

Electric bus- India TV Hindi Electric bus

बीजिंग: देश के पर्यावरण के हालात में सुधार के लिए बीजिंग में इलेक्ट्रिक बसों की संख्या मौजूदा 1 हजार से बढ़ाकर साल 2020 तक 10 हजार की जाएगी। सार्वजनिक परिवहन समूह ने बुधवार को यह जानकारी दी। समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने समूह के उप महाप्रबंधक झोंग कियानघुआ के हवाले से बताया कि अगले तीन वर्षो में पूर्ण रूप से बिजली से चलने वाली सार्वजनिक वाहनों की कुल संख्या 10 फीसदी से बढ़ाकर 60 फीसदी कर दी जाएगी। 

झोंग ने कहा कि बिजली से संचालित बसें कम कार्बन उत्सर्जन के साथ कम प्रदूषण करती हैं। प्रत्येक वाहन हर वर्ष कार्बन डाईऑक्साइड के उत्सर्जन में 45 टन की कमी करेगी ये वाहन पीएम 2.5 से मुक्त होंगे। इस समय बीजिंग के यानकिंग जिले के दो मार्गो में बिजली से संचालित 50 नई बसों की शुरुआत की गई है। बिजली से संचालित एक बस को चार्ज होने में लगभग 20 मिनट लगते हैं और एक बार चार्ज होने पर यह 80 किलोमीटर तक की यात्रा कर सकती है। 

इन दो मार्गो से प्रत्येक वर्ष 34.5 करोड़ लोग यात्रा कर सकते हैं और 1,600 टन से ज्यादा कार्बन उत्सर्जन को कम किया जा सकता है।  इस समय समूह की ओर से बीजिंग में लगभग 1,020 मार्गो पर बसों का संचालन होता है। समूह वर्ष 2020 तक प्रत्येक वर्ष 30.46 करोड़ यात्रियों को यात्रा कराने में सक्षम होगा। 

Latest World News