A
Hindi News विदेश एशिया चीन ने दिया संकेत, हो सकती है PM मोदी और शी चिनफिंग की मुलाकात

चीन ने दिया संकेत, हो सकती है PM मोदी और शी चिनफिंग की मुलाकात

चीन ने गुरुवार को संकेत दिया कि अगले हफ्ते BRICS शिखर सम्मेलन से इतर भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग की मुलाकात हो सकती है।

Xi Jinping and Narendra Modi | AP Photo- India TV Hindi Xi Jinping and Narendra Modi | AP Photo

बीजिंग: चीन ने गुरुवार को संकेत दिया कि अगले हफ्ते BRICS शिखर सम्मेलन से इतर भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग की मुलाकात हो सकती है। यह पूछे जाने पर कि क्या दोनों नेताओं की मुलाकात होगी, चीनी विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता हुआ चुनयिंग ने कोई साफ जवाब न देते हुए कहा, ‘बहुपक्षीय बैठकों के दौरान द्विपक्षीय बैठकों का आयोजन किया जाता रहा है। यदि समय की इजाजत हुई तो चीन उचित व्यवस्था करेगा।’

यदि मोदी व शी जिनपिंग की मुलाकात हुई तो ऐसा 2 महीने से ज्यादा समय तक चले डोकलाम गतिरोध के खत्म होने के बाद होगा। इस गतिरोध से दोनों देशों के संबंधों में खटास बढ़ गई थी। ब्रिक्स की वार्षिक बैठक चीन के शहर शियामेन में 3 सितंबर को शुरू होगी। अगर बैठक हुई तो यह मोदी व शी के बीच इस साल तीसरी बैठक होगी। इनकी पिछली बैठक शंघाई सहयोग संगठन की अस्ताना में जून में हुए सम्मेलन में हुई थी। वे सीमा विवाद के बाद बीच अनौपचारिक तौर से जर्मनी में G-20 के दौरान मिले थे।

गौरतलब है कि 2 महीने से भी ज्यादा समय तक डोकलाम में भारतीय और चीनी सेनाएं आमने-सामने थी। डोकलाम गतिरोध की वजह से एक समय ब्रिक्स सम्मेलन पर भी खतरे के बाद मंडराने लगे थे। इस दौरान भारतीय और चीनी सैनिकों के बीच लद्दाख में हल्की-फुल्की झड़प भी हुई थी। हालांकि दोनों पक्षों द्वारा अपनी सेनाएं पीछे हटाने के ऐलान के बाद डोकलाम मुद्दा सुलझ गया था।

Latest World News