A
Hindi News विदेश एशिया चीन में आम लोगों को भी लगाई जाएगी ‘कोरोनवैक’ वैक्सीन, मिली मंजूरी

चीन में आम लोगों को भी लगाई जाएगी ‘कोरोनवैक’ वैक्सीन, मिली मंजूरी

चीन ने कोविड-19 रोधी स्वदेशी टीके के व्यापक उपयोग की अनुमति प्रदान कर दी है। आपात स्वीकृति के अंतर्गत उच्च जोखिम वाले एवं प्राथमिक समूहों को पहले से ही टीके की खुराक की अनुमति थी, जिसे अब इससे आगे विस्तार दिया गया है।

चीन में आम लोगों को भी लगाई जाएगी ‘कोरोनवैक’ वैक्सीन, मिली मंजूरी- India TV Hindi चीन में आम लोगों को भी लगाई जाएगी ‘कोरोनवैक’ वैक्सीन, मिली मंजूरी

ताइपे: चीन ने कोविड-19 रोधी स्वदेशी टीके के व्यापक उपयोग की अनुमति प्रदान कर दी है। आपात स्वीकृति के अंतर्गत उच्च जोखिम वाले एवं प्राथमिक समूहों को पहले से ही टीके की खुराक की अनुमति थी, जिसे अब इससे आगे विस्तार दिया गया है। राष्ट्रीय चिकित्सा उत्पाद प्रशासन ने शनिवार को एक बयान में कहा कि नियामकों ने शुक्रवार को सिनोवैक बायोटेक लिमिटेड के ‘कोरोनवैक’ टीके को सार्वजनिक उपयोग के लिए सशर्त मंजूरी दे दी है। इस टीके की अब तक कम से कम 10 देशों में बिक्री की जा रही है और पांच अन्य देशों में लोगों को यह टीका लगाया जा रहा है। 

कोरोना टीके को व्यापक उपयोग की अनुमति

चीन में गत जुलाई में इस टीके को आपातकालीन उपयोग की मंजूरी प्रदान की गई थी। स्वास्थ्यकर्मियों और सरकारी कंपनियों के कर्मचारियों जैसे लोगों को यह टीका लगाए जाने की अनुमति दी गई थी। सशर्त मंजूरी का मतलब है कि टीका आम लोगों को दिया जा सकता है। हालांकि, अनुसंधान अभी जारी है। चीन में यह दूसरा ऐसा स्वदेशी कोविड-19 टीका है, जिसे सशर्त मंजूरी दी गई है। बीजिंग ने गत दिसंबर में सरकारी कंपनी सिनोफार्मा के टीके को अनुमति प्रदान की थी।

चीन ने नेपाल को कोरोना टीके भेजे

चीन ने नेपाल को कोविड-19 टीकों की पहली खेप भेजी है। नेपाल के विदेश मंत्रालय की ओर से जारी वक्तव्य में कहा गया कि चीन के विदेश मंत्री वांग यी ने अपने नेपाली समकक्ष प्रदीप ग्यावली के साथ शुक्रवार शाम को फोन पर बात की और आश्वासन दिया कि टीका सहयोग में चीन नेपाल को प्राथमिकता देगा। इसमें बताया गया कि वांग ने घोषणा की कि चीन अनुदान के आधार पर नेपाल को कोविड-19 टीकों की 5,00,000 खुराकें देगा।

शिन्हुआ की रिपोर्ट क्या कहती है?

चीन की आधिकारिक समाचार एजेंसी शिन्हुआ की एक रिपोर्ट के मुताबिक, ग्यावली के साथ बातचीत में वांग ने कहा कि नेपाल को कोविड-19 टीकों की तत्काल आवश्यकता है जिसे चीन महत्वपूर्ण मानता है और उसने सहायता के रूप में टीकों की पहली खेप उसे देने का फैसला लिया है। काठमांडू में चीन के दूतावास की ओर से हाल में कहा गया था कि चीन नेपाल को टीकों की 300,000 खुराकें देगा जिससे नेपाल के 1,50,000 लोग लाभान्वित हो सकते हैं।

Latest World News