A
Hindi News विदेश एशिया चीन ने दी सलाह, अपने संबंधों में सुधार लाएं पाकिस्तान और अफगानिस्तान

चीन ने दी सलाह, अपने संबंधों में सुधार लाएं पाकिस्तान और अफगानिस्तान

चीन ने पाकिस्तान और अफगानिस्तान से अपने द्विपक्षीय संबंधों में सुधार लाने और समझाौते का रास्ता अपनाने को कहा है।

Wang Yi and Sartaz Aziz | AP Photo- India TV Hindi Wang Yi and Sartaz Aziz | AP Photo

इस्लामाबाद: चीन ने पाकिस्तान और अफगानिस्तान से अपने द्विपक्षीय संबंधों में सुधार लाने और समझाौते का रास्ता अपनाने को कहा है। इसके साथ ही उसने इस्लामाबाद और काबुल के बीच संबंधों को फिर से आगे बढ़ाने के लिये एक त्रिपक्षीय तंत्र स्थापित करने पर सहमति जताई है।

चीन के विदेश मंत्री वांग यी ने पाकिस्तान के प्रधानमंत्री के विदेश मामलों के सलाहकार सरताज अजीज से शनिवार को इस्लामाबाद में कई द्विपक्षीय मुद्दों के साथ-साथ अफगानिस्तान की स्थिति पर चर्चा की। अजीज ने रविवार को कहा कि अफगानिस्तान को शामिल करते हुए त्रिपक्षीय तंत्र विकसित करने पर सहमत हो गया है ताकि इस्लामाबाद और काबुल के बीच संबंधों को सुधारा जा सके। अजीज ने एक बयान में कहा कि काबुल और इस्लामाबाद में विदेश मंत्री वांग यी की बातचीत के बाद तीनों पक्ष शांति के लिए दो अहम तंत्र बनाने के लिए सहमत हो गए हैं।

काबुल दौरे के बाद दो दिन के दौरे पर इस्लामाबाद पहुंचे वांग ने युद्ध प्रभावित देश की स्थिति पर चर्चा की। पाकिस्तान और अफगानिस्तान के रिश्तों में हाल ही में खटास देखने को मिली है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, वांग ने कहा कि पाकिस्तान और अफगानिस्तान के बीच तनाव विकास और स्थायित्व के साथ ही क्षेत्रीय सहयोग के लिए अच्छा नहीं है। उन्होंने संबंधों में सुधार के लिए दोनों देशों से आगे आने को कहा।

Latest World News