A
Hindi News विदेश एशिया चीन ने ट्रंप से हांगकांग के समर्थन वाले विधेयक को वापस लेने की मांग की

चीन ने ट्रंप से हांगकांग के समर्थन वाले विधेयक को वापस लेने की मांग की

चीन ने अमेरिकी संसद में हांगकांग के मानवाधिकार के समर्थन वाले एक विधेयक को पारित किये जाने पर कड़ा विरोध जताते हुये राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प से इसे वापस लेने की मांग की है।

XI Jinping and Donald Trump- India TV Hindi XI Jinping and Donald Trump

बीजिंग: चीन ने अमेरिकी संसद में हांगकांग के मानवाधिकार के समर्थन वाले एक विधेयक को पारित किये जाने पर कड़ा विरोध जताते हुये राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प से इसे वापस लेने की मांग की है। इस विधेयक को लेकर चीन ने बुधवार को गुस्सा जाहिर करते हुए कहा कि अगर यह विधेयक कानून बना तो अमेरिका को जवाबी कदम का सामना करना पड़ सकता है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता गेंग शुआंग ने कहा कि गुरुवार को हांगकांग मानवाधिकार और लोकतंत्र अधिनियम चीन और अर्ध-स्वायत्त चीनी भूभाग में अमेरिकी हितों को नुकसान पहुंचायेगा । 

अमेरिकी सांसदों ने हांगकांग में लोकतंत्र और मानवाधिकार के समर्थन में एक विधेयक को मंजूरी दे दी है। चीन ने इस विधेयक पर कड़ी आपत्ति की है। अमेरिकी संसद के प्रतिनिधि सभा ने हांगकांग मानवाधिकार और लोकतंत्र अधिनियम पारित कर दिया। इस विधेयक के तहत अमेरिका के राष्ट्रपति को हांगकांग को मिलने वाले तरजीही व्यापार दर्जे की हर साल समीक्षा करनी होगी । इसके अलावा इस विधेयक में यह भी कहा गया है कि अगर हांगकांग में स्वतंत्रता को कुचला जाता है तो उसे अमेरिका की तरफ से जो प्रतिष्ठित दर्जा हासिल है, उसे भी खत्म किया जा सकता है। इस विधेयक को अब राष्ट्रपति ट्रंप के पास भेजा गया है। 

Latest World News