A
Hindi News विदेश एशिया सिक्किम के डोकलाम में चीन का नियंत्रण रहा है

सिक्किम के डोकलाम में चीन का नियंत्रण रहा है

भूटान के दावे को खारिज करते हुए चीन ने आज कहा कि सिक्किम सेक्टर का डोकलाम इलाका चीन के मवेशियों का पारंपरिक चारागाह रहा है, जिस पर उसका पूर्ण और व्यापक नियंत्रण रहा है।

Dokalm area of Sikkim sector- India TV Hindi Dokalm area of Sikkim sector

बीजिंग: भूटान के दावे को खारिज करते हुए चीन ने आज कहा कि सिक्किम सेक्टर का डोकलाम इलाका चीन के मवेशियों का पारंपरिक चारागाह रहा है, जिस पर उसका पूर्ण और व्यापक नियंत्रण रहा है। चीन और भूटान के बीच के विवादित क्षेत्र डोकलाम में चीन द्वारा सड़क निमार्ण कार्य को भारतीय सैनिकों द्वारा अवरूद्ध किए जाने के बाद भारत और चीन के सैनिकों के बीच गतिरोध के बीच चीन की तरफ से यह बयान जारी किया गया है।

चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता लू कांग ने संवाददाताओं से यहां कहा, ऐतिहासिक साक्ष्यों के आधार पर हम देख सकते हैं कि डोकलाम का इस्तेमाल तिब्बत के लोग पारंपरिक चारागाह के रूप में करते रहे हैं और हमने इलाके में अच्छे तरीके से प्रशासन को संभाला है।

उन्होंने कहा कि 1960 के दशक से पहले सीमा से सटे इलाके में रहने वाले लोगों को अपने मवेशियों को चराने के लिए चीन से अनुमति लेनी पड़ती थी। कांग ने दावा किया कि किंग साम्राज्य के समय से ही डोकलाम चीनी प्रशासन का हिस्सा रहा है।

Latest World News