A
Hindi News विदेश एशिया चीन में 50 शाखाएं खोलने की तैयारी में ‘चीन-भारत योग कॉलेज’

चीन में 50 शाखाएं खोलने की तैयारी में ‘चीन-भारत योग कॉलेज’

भारत की मानसिक तथा आध्यात्मिक रूप में स्वस्थ जीवन जीने की प्राचीन कला ‘योग’ की चीन में बढ़ती लोकप्रियता को देखते हुए युन्नान प्रांत स्थित पहले योग कॉलेज ने देश में 50 शाखाएं खोलने की योजना बनाई है।

China-India Yoga College to open 50 branches in China- India TV Hindi China-India Yoga College to open 50 branches in China

बीजिंग: भारत की मानसिक तथा आध्यात्मिक रूप में स्वस्थ जीवन जीने की प्राचीन कला ‘योग’ की चीन में बढ़ती लोकप्रियता को देखते हुए युन्नान प्रांत स्थित पहले योग कॉलेज ने देश में 50 शाखाएं खोलने की योजना बनाई है। सरकारी मीडिया की एक खबर में यह जानकारी दी गई। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के दौरे के बाद वर्ष 2015 में कुनमिंग की ‘युन्नान मिन्जू यूनिवर्सिटी’ में पहला ‘चीन-भारत योग कॉलेज’ स्थापित किया गया था।

सरकारी समाचार एजेंसी ‘शिन्हुआ’ की खबर के अनुसार युन्नान विश्वविद्यालय में शनिवार को उनकी पहली शाखा लिजिआंग में खोलने की घोषणा की गई थी। बढ़ती मांग पर गौर करते हुए ‘चीन-भारत योग कॉलेज’ ने इसे विभिन्न शहरों तक पहुंचाने का संकल्प लिया है।

एजेंसी ने चीन-भारत योग कॉलेज के डीन चेन लुयान के हवाले से कहा कि योग शिक्षा और शिक्षक प्रशिक्षण को बढ़ावा देने के लिए कुल 50 शाखाएं खोलीं जाएंगी। इस साल 21 जून को संयुक्त राष्ट्र अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के कार्यक्रम में भारत के बाद सबसे अधिक चीनी नागरिकों ने ही हिस्सा लिया था। 

Latest World News