A
Hindi News विदेश एशिया माउंट एवरेस्ट की सफाई के लिए चीन ने चलाया अभियान

माउंट एवरेस्ट की सफाई के लिए चीन ने चलाया अभियान

चीन ने पहली बार शिविरों में पर्वतारोहियों द्वारा छोड़े गए कचरे और मलबे को हटाने के लिए माउंट एवरेस्ट के उंचे क्षेत्र में एक बड़ा सफाई अभियान चलाया है।

China launches 1st clean-up campaign across Mt Everest...- India TV Hindi China launches 1st clean-up campaign across Mt Everest region

बीजिंग: चीन ने पहली बार शिविरों में पर्वतारोहियों द्वारा छोड़े गए कचरे और मलबे को हटाने के लिए माउंट एवरेस्ट के उंचे क्षेत्र में एक बड़ा सफाई अभियान चलाया है। तिब्बत स्वायत्त क्षेत्र ने दुनिया के सबसे उंचे पर्वत पर नौ दिवसीय सफाई अभियान चलाया है जो छह मई से शुरू हो गया है। ये शिविर 8,848 मीटर उंचे माउंट एवरेस्ट के उत्तर की ओर 5,200 मीटर और 6,500 मीटर के बीच हैं। तिब्बत खेल प्रशासन की उप निदेशक निइमा सेरिंग ने कहा कि उंचे पर्वतों पर मानवीय गतिविधियों ने संसार की छत पर अस्वीकार्य स्तर तक कचरा छोड़ दिया है। (इस देश की लड़कियों से शादी करने पर सरकार देगी इतनी बड़ी रकम!)

संसार की छत एशिया क्षेत्र के पर्वतीय इलाके को कहते है जैसे कि पामीर पर्वतमाला, हिमालय, तिब्बत और माउंट एवरेस्ट। चीन की सरकारी संवाद समिति शिन्हुआ ने आज कहा कि चीन और विदेशी स्वयंसेवकों वाले आधिकारिक दल ने पहले पांच दिनों में चार टन कचरा एकत्रित किया।

उन्होंने कहा कि तिब्बत सरकार ने शिविर वाले इलाकों में छंटाई, पुनर्चक्रण और अपघटन स्टेशन लगाने की योजना बनाई है। हर साल करीब 60,000 लोग माउंट एवरेस्ट के उत्तरी भाग की यात्रा करते हैं। वे वहां पर कैन, प्लास्टिक बैग, स्टोव उपकरण, बेकार टेंट, ऑक्सीजन टैंक और पर्वतारोहण सामान छोड़ जाते हैं।

Latest World News