A
Hindi News विदेश एशिया काम का बोझ नहीं सह पा रहे हैं चीनी पुलिसकर्मी? एक साल में 240 की मौत

काम का बोझ नहीं सह पा रहे हैं चीनी पुलिसकर्मी? एक साल में 240 की मौत

चीन से आई एक खबर के मुताबिक काम का बोझ वहां पुलिस अधिकारियों की जान के लिए आफत बन गया है...

Over 240 policemen died due to overwork last year in China | AP Photo- India TV Hindi Over 240 policemen died due to overwork last year in China | AP Photo

बीजिंग: यह तो हम सभी जानते हैं कि पुलिसकर्मियों पर काम का काफी बोझ रहता है। उनके ऊपर पूरे इलाके की सुरक्षा की जिम्मेदारी होती है और दिन हो या रात, उन्हें हमेशा अपनी ड्यूटी पर मुस्तैद रहना पड़ता है। लेकिन दिक्कत तब होती है जब काम का बोझ पुलिसकर्मियों की जान का दुश्मन बन जाए। जी हां, चीन से आई एक खबर के मुताबिक काम का बोझ वहां पुलिस अधिकारियों की जान के लिए आफत बन गया है। बताया जा रहा है कि चीन में पुलिस अधिकारियों को कई घंटे तक लगातार काम करना पड़ता है।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, चीन में पिछले साल अपनी ड्यूटी निभाते हुए 361 जन सुरक्षा अधिकारियों में से 240 से ज्यादा कर्मियों को अपनी जान गंवानी पड़ी। अधिकारियों ने गुरुवार को बताया कि इनकी मौत काम के अत्याधिक बोझ के चलते हुई। लोक सुरक्षा मंत्रालय ने एक बयान में बताया कि शोध दर्शाते हैं कि फ्रंटलाइन पुलिसकर्मी एक दिन में 13 से 15 घंटे काम करते हैं। उन्होंने कहा कि यह आंकड़े अतिरिक्त श्रम को चिंता का गंभीर विषय बनाते हैं। मंत्रालय ने बताया कि 361 में से 246 पुलिस अधिकारियों की मौत अत्याधिक काम करने के चलते हुई।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, मंत्रालय ने अधिकारियों के परिवार के लिए पेंशन में वृद्धि की और बीमा व्यवस्था में सुधार किया है। इसके अलावा वह अधिकारियों को चिकित्सकीय खर्च और उनके बच्चों को मदद भी उपलब्ध कराएगा। मंत्रालय ने अधिकारियों के काम के बोझ को कम करने के लिए वैज्ञानिक और तकनीकी उपकरणों के इस्तेमाल के महत्त्व पर प्रकाश डाला।

Latest World News