A
Hindi News विदेश एशिया युद्ध की तैयारियों में सुधार लाने के लिए चीनी सेना ने उठाया बड़ा कदम

युद्ध की तैयारियों में सुधार लाने के लिए चीनी सेना ने उठाया बड़ा कदम

चीन की सेना पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (PLA) ने युद्ध की तैयारियों में सुधार लाने के तहत एक बड़ा कदम उठाया है।

China: PLA doubles new recruits training period to improve combat | AP File- India TV Hindi China: PLA doubles new recruits training period to improve combat | AP File

बीजिंग: चीन की सेना पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (PLA) ने युद्ध की तैयारियों में सुधार लाने के तहत एक बड़ा कदम उठाया है। अब चीन की सेना ने भर्ती होने वाले नए सैनिकों के ट्रेनिंग की अवधि को तीन महीने से बढ़ाकर छह महीने कर दिया गया है। चीनी सेना को उम्मीद है कि इससे उनकी युद्ध की क्षमता में सुधार हो सकेगा। PLA के इस कदम की जानकारी शुक्रवार को सरकारी मीडिया ने दी। आपको बता दें कि चीन ने हाल के समय में अपनी सैन्य क्षमता में इजाफे के लिए कई बड़े कदम उठाए हैं।

ग्लोबल टाइम्स ने शुक्रवार को पीपुल्स लिबरेशन आर्मी के हवाले से बताया कि नये सैनिकों को विभिन्न कंपनियां आवंटित करने से पहले PLA उनको पेशेवर प्रशिक्षण देगी। पीएलए दुनिया की सबसे बड़ी सेना है जिसमें 20 लाख सैनिक हैं। एक अधिकारी ने कहा, ‘नए सैनिकों का प्रशिक्षण अब और प्रभावी होगा तथा प्रशिक्षित सैनिक के स्तर का पूरी तरह प्रशिक्षण होने के बाद ही उन्हें युद्धक इकाइयां आवंटित की जाएंगी।’ चीन की सेना में भर्ती होने के लिए उम्मीदवारों को 2013 से साल में दो बार मौका मिलता है। इससे पहले यह भर्ती सिर्फ जाड़े में हुआ करती थी।

2013 में हुए बदलावों के बाद नए रंगरूटों को सितंबर में भी पीएलए में शामिल होने का मौका मिलने लगा। इससे बड़ी संख्या में यूनिवर्सिटी से स्नातक किए हुए जवान भी रंगरूटों के रूप में भर्ती हुए। नए रंगरूटों को 6 महीने की ट्रेनिंग के बाद मार्च में पुराने सैनिकों के साथ काम करने का मौका मिलता है। इसके बाद 3 महीने की अतिरिक्त ट्रेनिंग इन्हें सेना के काम के साथ सामंजस्य बिठाने में मदद करती है।

Latest World News