A
Hindi News विदेश एशिया अमेरिका के फैसले से भड़का चीन, कर डाली ये बड़ी घोषणा

अमेरिका के फैसले से भड़का चीन, कर डाली ये बड़ी घोषणा

अमेरिका के इस्पात एवं एल्युमीनियम पर शुल्क का जवाब देने के लिए चीन ने आज सूअर के मांस( पोर्क) और पाइप सहित अन्य अमेरिकी उत्पादों पर उच्च शुल्क लागू करने की योजना जारी की।

Ministry of Commerce of China- India TV Hindi Ministry of Commerce of China

बीजिंग: अमेरिका के इस्पात एवं एल्युमीनियम पर शुल्क का जवाब देने के लिए चीन ने आज सूअर के मांस( पोर्क) और पाइप सहित अन्य अमेरिकी उत्पादों पर उच्च शुल्क लागू करने की योजना जारी की। चीन के वाणिज्य मंत्रालय ने इसकी जानकारी दी। चीन के वाणिज्य मंत्रालय ने बयान में कहा कि इस कदम के तहत सूअर के मांस, वाइन(शराब) औरस्टील की पाइपों समेत 128 अमेरिकी उत्पादों से शुल्क रियायतें हटाई जाएंगी। मंत्रालय के मुताबिक, इन उपायों में फल, अखरोट, वाइन(शराब) और इस्पात कीपाइपों समेत अन्य उत्पादों पर15 प्रतिशत शुल्क एवं सूअर के मांस तथा पुनरावर्तित एल्युमीनियम उत्पादों पर 25 प्रतिशत शुल्क शामिल होगा। (कई देशों में पैर पसारकर शक्तिशाली संगठन बनती जा रही है डी-कंपनी )

ये उपाय दो चरणों में लागू किए जाएंगे। सरकारी समचार एजेंसी शिन्हुआ ने मंत्रालय के हवाले से कहा कि यदि दोनों देश तय समय के भीतर व्यापार से जुड़े मामलों पर समझौता नहीं करते हैं तो पहले चरण में 15 प्रतिशत शुल्क लगाया जाएगा। वहीं, दूसरे चरण में, अमेरिकी नीतियों के प्रभाव का मूल्यांकन करने के बाद 25 प्रतिशत आयात शुल्क लगाया जाएगा।

चीन का यह कदम अमेरिका के उस निर्णय का पलटवार माना जा रहा है, जिसमें उसने इस्पात आयात पर 25 प्रतिशत और एल्युमीनियम आयात पर10 प्रतिशत का शुल्क लगाया है। इस फैसले से कनाडा और मेक्सिको को शुरुआती छूट मिली है। चीन के वाणिज्य मंत्रालय ने कल कहा था कि वह अपने हितों और अधिकारों के बचाव के लिए" सभी आवश्यक कदम" उठाएगा।

Latest World News