A
Hindi News विदेश एशिया इस देश में पैदा हुआ फ्रेश एयर का संकट, बिक रही है 150 रुपए में

इस देश में पैदा हुआ फ्रेश एयर का संकट, बिक रही है 150 रुपए में

पिछले कुछ सालों में धरती में प्रदूषण का स्तर काफी बढ़ गया है जिसे देखते हुए हर देश कोई ना कोई तरीके निकाल रहा है। वायु प्रदूषण के कारण आने वाली पीढ़ी को काफी तकलीफों का सामना करना पड़ सकता है।

china- India TV Hindi china

पिछले कुछ सालों में धरती में प्रदूषण का स्तर काफी बढ़ गया है जिसे देखते हुए हर देश कोई ना कोई तरीके निकाल रहा है। वायु प्रदूषण के कारण आने वाली पीढ़ी को काफी तकलीफों का सामना करना पड़ सकता है। हर साल पेरिस एग्रीमेंट और क्योटो प्रोटोकॉल में देश के नेता ऐसे समझौते करते हैं जिससे कार्बन का उत्सर्जन कम से कम हो। लेकिन इन सभी चीजों के बावजूद भी प्रदूषण पर काबू नहीं पाया जा रहा है। (लास वेगस गोलीकांड: आरोपी ने लगाए थे कमरे में 3 कैमरे)

एक और जहां पूरी विश्व ग्लोबल वॉर्मिंग की समस्या से जूझ रही है वहीं दूसरी ओर चीन में नौबत ये आ गई है कि यहां लोगों को जीने के लिए शुद्ध हवा खरीदनी पड़ रही है। यह बात सुनकर आपको जरूर अजीब लगेगा लेकिन यह सच है। आपने मार्केट में खाने के पैकेट बिकते हुए देखा होगा लेकिन चीन की मार्केट में आजकल हवा के पैकेट भी बेचे जा रहे है। चीन के जीनिंग प्रांत में पैकेट के अंदर शुद्ध हवा बेचे जाने का मामला सामने आया है। यहां रहने वाली दो बहनें रोज सड़क के किनारे खड़े होकर लोगों को ताजी हवा बेचती है। एक पैकेट की कीमत 150 रुपए हैं। दोनों बहनों ने चीन में बढ़ते प्रदूषण के चलते यह कदम उठाया है।

सूत्रों के अनुसार दोनों बहनों ने अबतक 100 पैकेट से ज्यादा बेच दिए हैं। पैकेट में भरी शुद्ध हवा तो तिब्बत से लाया गया है। हवा को किस तरह पैकेट में भरा जाता है इस बात की पुष्टि अभी तक नहीं हो पाई है। लेकिन दोनों बहनें अपने काम की वजह से इन दिनों खूब ट्रेंड कर रही हैं। दोनों  बहनों का मानना है कि वह यह काम पैसों के लिए नहीं कर रही बल्कि वह लोगों को प्रदूषण के प्रति आगाह करने के लिए यह सब कर रही हैं।

Latest World News