A
Hindi News विदेश एशिया Coronavirus के मामलों को रोकने के लिए चीन ने चिकित्सा विशेषज्ञों को रूसी सीमा पर भेजा

Coronavirus के मामलों को रोकने के लिए चीन ने चिकित्सा विशेषज्ञों को रूसी सीमा पर भेजा

पड़ोसी देश से कोरोना वायरस संक्रमण के शिकार लोगों के आने के बढ़ते मामलों के बाद चीन ने रविवार को अपने पूर्वोत्तर शहर सुईफेन्हे में चिकित्सा विशेषज्ञों का एक दल भेजा है।

प्रतीकात्मक तस्वीर- India TV Hindi Image Source : PTI प्रतीकात्मक तस्वीर

बीजिंग: पड़ोसी देश से कोरोना वायरस संक्रमण के शिकार लोगों के आने के बढ़ते मामलों के बाद चीन ने रविवार को अपने पूर्वोत्तर शहर सुईफेन्हे में चिकित्सा विशेषज्ञों का एक दल भेजा है। सरकारी संवाद समिति शिन्हुआ ने शनिवार को कहा कि सुईफेन्हे में अब तक संक्रमण के 194 पुष्ट मामले और 100 से ज्यादा ऐसे रोगवाहक सामने आ चुके हैं जिनमें लक्षण नहीं दिख रहे हैं। इनमें अधिकांश चीनी नागरिक हैं जिन्होंने हाल के दिनों में सीमा पार की है।

विशेषज्ञों का कहना है कि यह संख्या बढ़ सकती है। चीनी रोग नियंत्रण एव रोकथाम (सीडीसी) केंद्र ने कहा कि बीजिंग से रविवार को 15 चिकित्सा विशेषज्ञों का एक दल सुईफेन्हे रवाना किया गया है जो चीन के हीलॉन्गजियांग प्रांत में चीन-रूस सीमा पर स्थित है। यह विशेषज्ञ बाहर से आए मामलों से निपटने में मदद करेंगे। शिन्हुआ की खबर के मुताबिक, राष्ट्रीय वायरल रोग नियंत्रण एवं रोकथाम संस्थान के विशेषज्ञों का यह प्रयोगशाला जांच में विशेषता रखता है और इसके साथ ही शहर में भेजे गए सीडीसी विशेषज्ञों की संख्या बढ़कर 22 हो जाएगी।

यह दल वहां पहुंचने पर एक प्रयोगशाला स्थापित करेगा, जहां न्यूक्लीइक एसिड जांच और वैज्ञानिक शोध करने की सुविधा होगी। स्थानीय चिकित्सा दल के प्रमुख यू काईजियांग ने कहा, “आने वाले लोगों के हर जत्थे में कोविड-19 के मरीजों का अनुपात 10 से 20 प्रतिशत के बीच है जो बहुत ज्यादा है।” उन्होंने कहा, “कुछ जत्थों में यह अनुपात उससे भी ज्यादा है।” आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक, अबतक कुल 2,497 लोग रूस से सुईफेन्हे आए हैं।

हीलॉन्गजियांग प्रांतीय स्वास्थ्य आयोग के उप निदेशक जी हॉन्ग ने कहा कि शहर में आने के साथ ही पृथकवास केंद्रों में रखे गए लोगों का हम तापमान ले रहे हैं और उन्होंने आशंका जताई कि आने वाले दिनों में मरीजों की संख्या और बढ़ सकती है। यू के मुताबिक गंभीर रूप से बीमार कोविड-19 के सभी मरीजों को रूस में बुखार और खांसी की शिकायत हुई थी और वे लंबा सफर करके यहां पहुंचे थे।

सुईफेन्हे सीमा पर एक प्रमुख केंद्र है और उसने अब अपने यात्री जांच केंद्र बंद कर दिये हैं माल निगरानी माध्यमों में भी चौकसी कड़ी कर दी है। इससे पहले, चीन में पिछले 24 घंटों में कोरोना वायरस संक्रमण के 99 नये मामले सामने आए जो हाल के कुछ हफ्तों की तुलना में एक दिन में सामने आए मामलों के लिहाज से सबसे ज्यादा है। स्वास्थ्य अधिकारियों ने शनिवार को यहां बताया कि 63 ऐसे मामले भी सामने आए जिनमें लक्षण नहीं थे, जिसके बाद देश में कोविड-19 मरीजों की कुल संख्या 82,052 हो गई है।

Latest World News