A
Hindi News विदेश एशिया SCS और ताइवान मुद्दे पर चीन ने अमेरिका और जापान की टिप्पणियों की आलोचना की

SCS और ताइवान मुद्दे पर चीन ने अमेरिका और जापान की टिप्पणियों की आलोचना की

चीन ने शांगरी-ला वार्ता के दौरान शीर्ष अमेरिकी और जापानी अधिकारियों की दक्षिण चीन सागर और ताइवान के मुद्दों पर की गई 'गैर-जिम्मेदार टिप्पणी' की आलोचना की है।

Hua Chunying | AP Photo- India TV Hindi Hua Chunying | AP Photo

बीजिंग: चीन ने शांगरी-ला वार्ता के दौरान शीर्ष अमेरिकी और जापानी अधिकारियों की दक्षिण चीन सागर और ताइवान के मुद्दों पर की गई 'गैर-जिम्मेदार टिप्पणी' की आलोचना की है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, नान्शा द्वीपों और आसपास के समुद्री क्षेत्र पर चीन की निर्विवाद संप्रभुता की बात पर जोर देते हुए प्रवक्ता हुआ चुनिंग ने रविवार को कहा कि चीन हमेशा से वार्ता के माध्यम से संबंधित देशों के साथ विवाद को शांतिपूर्वक तरीके सुलझाने के लिए प्रतिबद्ध रहा है।

उन्होंने कहा कि चीन ने हमेशा अंतर्राष्ट्रीय कानून के अनुसार दक्षिण चीन सागर में नौवहन और उसके ऊपर उड़ान की स्वतंत्रता का सम्मान किया है। हुआ ने कहा कि नान्शा द्वीपों पर चीन की निर्माण परियोजनाओं का लक्ष्य वहां के कर्मचारियों की रहन-सहन की स्थिति में सुधार लाने और अपने अंतरराष्ट्रीय दायित्वों को बेहतर ढंग से पूरा करना है। प्रवक्ता ने चीन-फिलीपींस द्विपक्षीय वार्ता तंत्र की पहली बैठक की सफलता और विवादित क्षेत्र में कोड ऑफ कंडक्ट के ढांचे पर बीजिंग और आसियान देशों के बीच के समझौते का हवाला देते हुए कहा कि दक्षिण चीन सागर की स्थिति में सुधार हुआ है और यहां सकारात्मक विकास की गति को देखा गया है।

हुआ ने गश्ती और कानून प्रवर्तन गतिविधियों के जारी रहने की बात पर बल देते हुए कहा कि चीन अपनी क्षेत्रीय संप्रभुता और समुद्री अधिकारों की रक्षा करने के लिए दृढ़ संकल्पित है। ताइवान मुद्दे पर हुआ ने कहा कि चीन की स्थिति स्पष्ट और सुसंगत है। चीन ने अमेरिका से ताइवान को हथियार न बेचने और किसी भी तरह के आधिकारिक आदान-प्रदान को समाप्त करने का आग्रह किया है, ताकि द्विपक्षीय संबंधों के विकास की गारंटी दी जा सके।

Latest World News