A
Hindi News विदेश एशिया चीन ने विश्व की पहली सशस्त्र उभयचर ड्रोन नौका विकसित की: मीडिया

चीन ने विश्व की पहली सशस्त्र उभयचर ड्रोन नौका विकसित की: मीडिया

चीन ने विश्व की पहली सशस्त्र उभयचर (पानी एवं जमीन पर चलने वाली) ड्रोन नौका का सफल परीक्षण किया।

China successfully tests world's 1st armed amphibious drone boat: Report- India TV Hindi China successfully tests world's 1st armed amphibious drone boat: Report

बीजिंग: चीन ने विश्व की पहली सशस्त्र उभयचर (पानी एवं जमीन पर चलने वाली) ड्रोन नौका का सफल परीक्षण किया। इस अविष्कार के बाद वह ड्रोन नौका सफल परीक्षण के मामले में अमेरिका से भी आगे निकल गया है। एक अधिकारी ने बताया कि 1200 किलोमीटर की अधिकतम अभियान रेंज वाली मरीन लिजर्ड को उपग्रहों के माध्यम से रिमोट कंट्रोल किया जा सकता है। पोत के रूप में विकसित 12 मीटर लंबी मरीन लिजर्ड तीन समांतर भागों वाली एक नाव है जो डीजल से चलने वाले हाइड्रोजेट की मदद से आगे बढ़ती है और रडार से बच निकलते हुए अधिकतम 50 नॉट की गति तक पहुंच सकती है। 

खबर में अज्ञात अधिकारी के हवाले से कहा गया कि जमीन पर पहुंचने के करीब यह उभयचर ड्रोन नौका अपने अंदर छिपी चार ट्रैक इकाइयों को बाहर निकाल सकती है और जमीन पर प्रति घंटे 20 किलोमीटर की रफ्तार से चल सकती है। करीब 178 अरब डॉलर के रक्षा बजट के साथ चीनी सेना (विश्व की सबसे बड़ी सेना) हाल के सालों में नये हथियारों की रेंज विकसित करने पर ध्यान दे रही है।

Latest World News