A
Hindi News विदेश एशिया चीन: खुद ही फांसी पर झूल गए चीनी सेना के वरिष्ठ जनरल, लगे थे ये आरोप

चीन: खुद ही फांसी पर झूल गए चीनी सेना के वरिष्ठ जनरल, लगे थे ये आरोप

चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी का कहना है कि जनरल झांग यांग ने जांच से बचने के लिए खुदकुशी की...

General Zhang Yang | AP File Photo- India TV Hindi General Zhang Yang | AP File Photo

बीजिंग: भ्रष्टाचार के दागी पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (PLA) के दो पूर्व जनरलों के साथ संबंधों को लेकर जांच का सामना कर रहे एक शीर्ष चीनी जनरल ने फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली है। PLA का कहना है कि जनरल ने जांच से बचने के लिए खुदकुशी की। सरकारी समाचार एजेंसी शिन्हुआ ने केंद्रीय सैन्य आयोग (CMC) के हवाले से खबर दी कि झांग यांग (66) ने गत 23 नवंबर को बीजिंग स्थित अपने घर में फांसी लगा ली। वह सीएमसी के सदस्य थे। झांग की मौत के बाद चीन की सेना ने उनकी आत्महत्या को सजा से बचने का ‘शर्मनाक’ प्रयास करार दिया।

मुखपत्र ‘PLA डेली’ की वेबसाइट पर पोस्ट एक लेख में कहा गया, ‘झांग ने अपना जीवन खत्म करने के लिए इतना शर्मनाक रास्ता चुना।’ खबर के अनुसार पिछले साल अक्तूबर के बाद से झांग CMC के दो पूर्व उप प्रमुखों - गुओ बोक्सियोंग और शू काइहोऊ - के साथ संबंधों को लेकर जांच के घेरे में थे। दोनों को सत्तारूढ़ कॉम्युनिस्ट पार्टी से निष्कासित कर दिया गया था। गुओ को भ्रष्टाचार का दोषी करार देने के बाद 2016 में उम्रकैद की सजा सुनाई गई थी जबकि शू का जांच के दौरान 2015 में कैंसर के कारण निधन हो गया।

हांगकांग के अखबार साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट ने अपनी एक खबर में सूत्रों के हवाले से बताया कि झांग ने अपने घर में फांसी लगा ली और PLA के शीर्ष अधिकारियों को उनकी मौत की खबर दे दी गई है। राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने 2015 में सत्ता संभालने के बाद एक व्यापक भ्रष्टाचार रोधी अभियान शुरू किया था और तब से कॉम्युनिस्ट पार्टी के 10 लाख से ज्यादा सदस्यों को सजा दी जा चुकी है। साथ ही चीनी सेना के 13,000 से ज्यादा कर्मियों को भी सजा दी जा चुकी है जिनमें 40 शीर्ष जनरल शामिल हैं।

Latest World News