A
Hindi News विदेश एशिया दक्षिण प्रांत में गिरा चीन का अनियंत्रित स्पेस स्टेशन

दक्षिण प्रांत में गिरा चीन का अनियंत्रित स्पेस स्टेशन

चीन की निष्क्रिय और अनियंत्रित हो चुकी एक अंतरिक्ष प्रयोगशाला आज धरती के वायुमंडल में वापस लौट आई और दक्षिणी प्रशांत में जा गिरी।

<p>China uncontrolled space station dropped in southern...- India TV Hindi China uncontrolled space station dropped in southern province

बीजिंग: चीन की निष्क्रिय और अनियंत्रित हो चुकी एक अंतरिक्ष प्रयोगशाला आज धरती के वायुमंडल में वापस लौट आई और दक्षिणी प्रशांत में जा गिरी। चीन के मैन्ड स्पेस इंजीनियरिंग ऑफिस ने बताया कि आठ टन के भार वाली तियांगोंग- एक का ज्यादातर हिस्सा वायुमंडल में ही जल गया था। (Facebook की एक तस्वीर ने बदल दी इस अफगानी महिला की जिंदगी, पूरा हुआ सपना! )

कार्यालय की ओर से बताया गया कि इस प्रयोगशाला ने दक्षिणी प्रशांत के मध्य क्षेत्र में सुबह करीब आठ बजकर 15 मिनट( स्थानीय समयानुसार) के आस- पास फिर से प्रवेश किया। सरकारी समाचार एजेंसी शिन्हुआ ने बीजिंग एरोस्पेस नियंत्रण केंद्र और संबंधित संस्थानों के हवाले से बताया कि इस अंतरिक्ष प्रयोगशाला का ज्यादातर हिस्सा वायुमंडल में ही जल गया था।

तियांगोंग- एक का प्रक्षेपण 29 सितंबर, 2011 को किया गया था और इसका काम मार्च 2016 में समाप्त हो गई थी। इस प्रयोगशाला के भीतर शेन्जोओ-8, शेन्जोओ-9 और शेन्जोओ-10 अंतरिक्षयान भेजे गए थे और इसके जरिए कई ऐसे कार्यों को अंजाम दिया गया जो मानव को साथ ले जाने वाले चीनी अंतरिक्ष कार्यक्रम में महत्त्वपूर्ण योगदान दे सकते हैं।

Latest World News