A
Hindi News विदेश एशिया सीरिया मामले में अमेरिका के जवाब पर भड़का चीन कह दी यह बड़ी बात

सीरिया मामले में अमेरिका के जवाब पर भड़का चीन कह दी यह बड़ी बात

चीन ने सीरिया में किसी सैन्य कार्रवाई के खिलाफ आज चेतावनी दी। चीन की यह चेतावनी अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप द्वारा सीरिया के गृहयुद्ध में कथित तौर पर रासायनिक क्रूरता का ‘‘दृढ़तापूर्वक’’ जवाब देने की प्रतिबद्धता जताये जाने के बाद आयी है।

<p>China warns against military action in Syria</p>- India TV Hindi China warns against military action in Syria

बीजिंग: चीन ने सीरिया में किसी सैन्य कार्रवाई के खिलाफ आज चेतावनी दी। चीन की यह चेतावनी अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप द्वारा सीरिया के गृहयुद्ध में कथित तौर पर रासायनिक क्रूरता का ‘‘दृढ़तापूर्वक’’ जवाब देने की प्रतिबद्धता जताये जाने के बाद आयी है। कल व्हाइट हाउस में कैबिनेट की एक बैठक में ट्रंप ने सीरिया में विद्रोहियों के कब्जे वाले दाउमा नगर में सीरिया के ‘‘बेगुनाह लोगों पर हमले को जघन्य हमला’’ बताया जिसमें कम से कम 40 व्यक्ति मारे गए हैं। सीरियाई सरकार और उसके सहयोगी रूस ने किसी रासायनिक हमले के दावे को खारिज किया है। रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने ‘‘इस मामले में किसी उकसावे’’ के प्रति आगाह किया। (अलीबाबा के फाउंडर जैक मा का बड़ा बयान, 'अब फेसबुक को सुधारने का समय आ गया है' )

ट्रंप ने गत वर्ष एक अन्य कथित रासायनिक हमले के बाद सीरियाई सरकार के हवाई ठिकाने पर एक मिसाइल हमला किया था। ट्रंप ने रविवार को कहा कि इसके लिए बड़ी कीमत चुकानी होगी। सोमवार को इस मामले में संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की एक आपात बैठक में चर्चा की गई। वहीं अमेरिका ने सीरिया में रासायनिक हथियार हमलों की एक स्वतंत्र जांच के लिए एक प्रस्ताव दिया।

बीजिंग में आज एक नियमित संवाददाता सम्मेलन में चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता गेंग शुआंग ने कहा कि उनका देश ‘‘अकारण बल प्रयोग या बल प्रयोग की धमकी के खिलाफ है।’’ उन्होंने कहा कि इस मामले में किसी ‘‘व्यापक, तटस्थ और उद्देश्यपूर्ण जांच’’ से पहले किसी भी पक्ष को ‘‘परिणामों का पूर्वानुमान लगाते हुए किसी निष्कर्ष पर नहीं पहुंचना चाहिए।’’    उन्होंने कहा,‘‘सैन्य तरीका हमें कहीं नहीं ले जाएगा।’’

Latest World News