A
Hindi News विदेश एशिया अमेरिका ने छेड़ा व्यापार युद्ध तो भुगतने पड़ेंगे ये नुकसान

अमेरिका ने छेड़ा व्यापार युद्ध तो भुगतने पड़ेंगे ये नुकसान

चीन ने आज आगाह किया कि यदि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने व्यापार युद्ध छेड़ा तो इससे सभी का नुकसान होगा। आधिकारिक आंकड़ों से पता चलता है कि एशिया की इस ताकत का अमेरिका के साथ अच्छा- खासा व्यापार अधिशेष है।

wang yi- India TV Hindi wang yi

बीजिंग: चीन ने आज आगाह किया कि यदि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने व्यापार युद्ध छेड़ा तो इससे सभी का नुकसान होगा। आधिकारिक आंकड़ों से पता चलता है कि एशिया की इस ताकत का अमेरिका के साथ अच्छा- खासा व्यापार अधिशेष है। चीन के विदेश मंत्री वांग यी ने यह सख्त संदेश ऐसे समय दिया है जबकि ट्रंप प्रशासन औपचारिक तौर पर इस्पात तथा एल्युमीनियम पर आयात शुल्क लागू करने जा रहा है। हालांकि, वैश्विक स्तर पर इसको लेकर चिंता जताई जा रही है। (International Womens Day: भारतीय नौसेना की ये जांबाज महिलाएं निकली हैं पूरी दुनिया की सैर पर)

इस बीच, वाशिंगटन से मिली खबरों में कहा गया है कि डोनाल्ड ट्रंप इस बारे में कार्यकारी आदेश पर आज हस्ताक्षर करेंगे। खबरों के अनुसार व्हाइट हाउस के व्यापार सलाहकार पीटर नावारो ने कल रात कहा कि यह नया शुल्क 15 से 30 दिन में प्रभाव में आ जाएगा। वांग यी ने कहा, ‘‘ व्यापार युद्ध छेड़ना वास्तव में गलत इलाज है। अंत में आप दूसरों को तो नुकसान पहुंचाएंगे ही, साथ ही खुद को भी नुकसान पहुंचाएंगे।

वांग ने यहां संवाददाता सम्मेलन में कहा कि चीन इस पर उचित और जरूरी प्रतिक्रिया देगा। चीन ने कल विश्व व्यापार संगठन में 18 सदस्य देशों की अगुवाई करते हुए ट्रंप से इस प्रस्तावित शुल्क को रद्द करने की मांग की। उसके प्रतिनिधियों ने कहा कि इस तरह के शुल्क से नियम आधारित वैश्विक व्यापार प्रणाली प्रभावित होगी। उल्लेखनीय है कि अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ने इस्पात के आयात पर 25 प्रतिशत तथा एल्युमीनियम आयात पर10 प्रतिशत शुल्क लगाने का प्रस्ताव किया है।

Latest World News