A
Hindi News विदेश एशिया चीन ने दी चेतावनी, कहा- थाड की तैनाती रद्द करें द. कोरिया और अमेरिका

चीन ने दी चेतावनी, कहा- थाड की तैनाती रद्द करें द. कोरिया और अमेरिका

दक्षिण कोरिया मिसाइल रोधी प्रणाली थाड की पूरी तरह तैनाती के कुछ घंटों बाद बीजिंग ने बुधवार को सियोल तथा वाशिंगटन से आग्रह किया कि........

china warn south korea and america cancel the deployment of...- India TV Hindi china warn south korea and america cancel the deployment of thaad

बीजिंग: दक्षिण कोरिया मिसाइल रोधी प्रणाली थाड की पूरी तरह तैनाती के कुछ घंटों बाद बीजिंग ने बुधवार को सियोल तथा वाशिंगटन से आग्रह किया कि वह इसकी तैनाती रद्द करे और चेताया कि इससे क्षेत्र में तनाव और बढ़ेगा। मंगलवार आधी रात को छह ट्रेलरों में लदे टर्मिनल हाई अल्टीट्यूड एरिया डिफेंस (थाड) प्रणाली के अत्याधुनिक एक्स-बैंड रडार, मोबाइल लॉन्चर तथा अन्य उपकरणों को उत्तरी ग्येयोंगसांग प्रांत के दक्षिण-पूर्व में स्थित सिओंगजू काउंटी में तैनाती स्थल की ओर ले जाते देखा गया। (अमेरिका-नॉर्थ कोरिया युद्ध के कगार पर, थाड मिसाइल ने किया इस क्षेत्र में प्रवेश)

समाचार एजेंसी योनहाप की रिपोर्ट के मुताबिक रडार, लॉन्चर व मिसाइल इंटरसेप्शन प्रणाली के महत्वपूर्ण उपकरणों के निकट भविष्य में परीक्षण से गुजरने की संभावना है। चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता गेंग शुआंग ने थाड तैनाती पर चीन के रुख के बारे में पूछे जाने पर संवाददाता सम्मेलन में कहा, "हम इस बारे में पहले ही दक्षिण कोरिया तथा अमेरिका को अपनी गंभीर चिंता से अवगत करा चुके हैं।" उन्होंने कहा, "दक्षिण कोरिया में थाड की तैनाती रणनीतिक संतुलन खत्म कर देगा तथा तनाव में और इजाफा करेगा।" प्रवक्ता ने कहा, "चीनी पक्ष अमेरिका तथा दक्षिण कोरिया से थाड की तैनाती रद्द करने तथा उपकरणों को तैनाती स्थल से हटाने का अनुरोध करता है।"

उन्होंने कहा कि थाड की तैनाती कोरियाई प्रायद्वीप मुद्दे का वार्ता तथा समझौते के माध्यम से समाधान करने के सिद्धांत के विपरीत होगी, साथ ही यह प्रायद्वीप को परमाणु हथियार रहित करने के लक्ष्य के भी खिलाफ होगा। गेंग शुआंग ने दोहराया कि प्रायद्वीप में थाड की तैनाती चीन के रणनीतिक सुरक्षा हितों के लिए 'गंभीर खतरा' और इसकी प्रतिक्रिया में कार्रवाई करने का संकल्प लिया। उन्होंने कहा, "अपने हितों की सुरक्षा करने के लिए चीन आवश्यक कार्रवाई करने में नाकाम नहीं होगा।" (अमेरिका से तनाव के बीच उत्तर कोरिया ने किया बड़ा सैन्यअभ्यास)

Latest World News