A
Hindi News विदेश एशिया कोरोना वायरस: ईरान में हजारों लोगों की जांच कराने के आसार

कोरोना वायरस: ईरान में हजारों लोगों की जांच कराने के आसार

ईरान हजारों लोगों की कोरोना वायरस जांच कराने की तैयारी कर रहा है, क्योंकि देश में कोरोना वायरस के पुष्ट मामलों की संख्या में शनिवार को फिर इजाफा हुआ। एक अधिकारी ने यह जानकारी दी।

Corona virus- India TV Hindi Corona virus

दुबई: ईरान हजारों लोगों की कोरोना वायरस जांच कराने की तैयारी कर रहा है, क्योंकि देश में कोरोना वायरस के पुष्ट मामलों की संख्या में शनिवार को फिर इजाफा हुआ। एक अधिकारी ने यह जानकारी दी। स्वास्थ्य मंत्रालय के प्रवक्ता कियांउश जहांपुर ने कहा कि ईरान में कोरोना वायरस के 593 पुष्ट मामलों में से 43 व्यक्तियों की मौत हो गई है। उन्होंने बीबीसी फारसी सेवा की उस खबर को खारिज किया जिसमें ईरान में अज्ञात चिकित्सकीय अधिकारियों के हवाले से मृतक संख्या चार गुना अधिक बतायी गई थी। यद्यपि ईरान में ज्ञात मामलों की संख्या बनाम वायरस से होने वाली मृत्यु की दर सात प्रतिशत से अधिक है, जो कि अन्य देशों से ज्यादा है। 

इसने विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) और अन्य जगह के विशेषज्ञों को इस बात को लेकर चिंतित कर दिया है कि कहीं ईरान संक्रमित होने वालों की संख्या कम करके तो नहीं बता रहा है। ईरान ने सड़कों पर स्प्रे करने वाले ट्रक और फ्यूमीगेटर उतार दिये हैं, इसके बावजूद अधिकारी वायरस की पहुंच को कमतर करके पेश करने का प्रयास कर रहे हैं। जहांपुर ने कहा, ‘‘हम इन 10 दिनों से देश में कोरोना वायरस के बारे में बातें कर रहे हैं, हमारे देश के 480 से अधिक व्यक्तियों की सड़क दुर्घटनाओं में मौत हो गई है, लेकिन किसी ने उन पर ध्यान नहीं दिया।’’ 

चीन में उभरने के बाद इस वायरस से 85 हजार से अधिक लोग संक्रमित हुए हैं और 2900 से अधिक व्यक्तियों की मौत हुई है। ईरान में 43 व्यक्तियों की मौत हुई है। ईरान में मृतक संख्या चीन के बाहर सबसे अधिक है। पश्चिम एशिया में 720 से अधिक मामले सामने आये हैं जिसमें से अधिकतर ईरान के हैं। शनिवार को 593 पुष्ट मामलों की नयी संख्या यह दिखाती है कि 205 मामलों की वृद्धि हुई है जो कि एक दिन पहले 388 मामलों से 150 प्रतिशत की वृद्धि है। जहांपुर ने चेतावनी दी है कि ईरान में पुष्ट मामलों की संख्या में भारी वृद्धि होगी क्योंकि देश में अब इस वायरस की जांच के लिए 15 प्रयोगशालाएं हैं। 

गत शुक्रवार रात में बीबीसी फारसी की एक खबर में चिकित्सकीय सूत्रों के हवाले से कहा गया कि मृतक आंकड़ा कम से कम 210 है। जहांपुर ने यद्यपि कोरोना वायरस से होने वाली मौतों की संख्या संबंधी इस खबर का खंडन करते हुए इसे राजनीतिक रूप से प्रेरित करार दिया और कहा कि इसके स्रोत सूत्रों पर आधारित हैं क्योंकि इसकी ईरान के कोरोना वायरस जांच प्रयोगशाला तक पहुंच नहीं है। हालांकि इसी संवाददाता सम्मेलन में जहांपुर ने कहा कि हजारों लोग कोरोना वायरस की जांच की मांग कर सकते हैं। उन्होंने लोगों से भीड़ वाले स्थानों से बचने की भी अपील की। 

Latest World News