A
Hindi News विदेश एशिया पाकिस्तान में 200 के पार Coronavirus के पॉजिटिव केस, एक की मौत

पाकिस्तान में 200 के पार Coronavirus के पॉजिटिव केस, एक की मौत

पाकिस्तान में कोरोना वायरस तेजी से फैल रहा है। यहां बीते दो दिनों में बेहद तेज गति से कोरोना वायरस के पॉजिटिव मामले सामने आए हैं।

पाकिस्तान में कोरोना वायरस तेजी से फैल रहा है।- India TV Hindi पाकिस्तान में कोरोना वायरस तेजी से फैल रहा है।

इस्लामाबाद: पाकिस्तान में कोरोना वायरस तेजी से फैल रहा है। यहां बीते दो दिनों में बेहद तेज गति से कोरोना वायरस के पॉजिटिव मामले सामने आए हैं। ऐसे मामलों की संख्या 200 के पार पहुंच गई है। आंकड़ों पर नजर रखने वाली वेबसाइट वर्ल्डोमीटर के मुताबिक, 28 नए मामले सामने आने के साथ ही मंगलवार की शाम सात बजे तक पाकिस्तान में कोरोना वायरस के कुल पॉजिटिव मामलों की संख्या 212 हो गई। इनमें से 209 केस एक्टिव हैं जबकि दो रिकवर हो चुके हैं और एक शख्स की मौत हो गई।

वहीं, इससे पहले रविवार से सोमवार तक एक दिन में यहां कोरोना वायरस के दोगुने से ज्यादा मामले सामने आए थे। वर्ल्डोमीटर के मुताबिक, 83 नए मामलों सामने आने के साथ सोमवार की शाम 7:30 बजे तक पाकिस्तान में कोरोना वायरस के कुल पॉजिटिव मामलों की संख्या 136 थी। जिसमें से 134 केस एक्टिव थे जबकि दो रिकवर हो चुके थे। इससे पहले रविवार को यहां वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 53 थी। फिलहाल, पाकिस्तान साउथ एशिया का सबसे ज्यादा कोरोना वायरस के पॉजिटिव मामलों वाला देश बना हुआ है।

अधिकारियों ने बताया कि कोरोना वायरस से पहली मौत लाहौर में हुई। पंजाब की स्वास्थ्य मंत्री यास्मीन राशिद ने संवाददाता सम्मेलन में कहा, ''लाहौर से करीब 150 किलोमीटर दूर स्थित हाफिजाबाद से लाए गए कोविड-19 के मरीज की मंगलवार को मौत हो गई।'' यह व्यक्ति 15 मार्च को मस्कट से लौटा था और संक्रमण की पुष्टि होने पर उसे लाहौर के मायो अस्पताल लाया गया था, जहां मंगलवार को उसकी मौत हो गई। 

राशिद ने कहा कि वायरस के प्रसार को रोकने के लिए सभी शैक्षणिक संस्थानों, तीर्थस्थलों, सिनेमाघरों को बंद कर दिया गया है और सरकार मस्जिदों को बंद करने के फैसले पर विचार के लिए मौलवियों के संपर्क में है। उन्होंने कहा कि सरकार ने जमाखोरों के खिलाफ भी अभियान छेड़ा है। स्वास्थ्य मंत्री ने यह भी कहा कि पंजाब में कोरोना वायरस संक्रमितों की संख्या बढ़ सकती है क्योंकि करीब 780 संदिग्ध मरीजों को डेरा गाजी खान के विश्वविद्यालय में पृथक रखा गया है और इनमें से काफी लोगों में विशिष्ट लक्षण दिखाई दिए हैं। 

उन्होंने कहा कि महिलाओं समेत इन संदिग्ध मरीजों (सभी ईरान से लौटने वाले जायरीन है) ने ईरान से ताफ्तान बार्डर के जरिये पाकिस्तान में प्रवेश किया और इन सभी में बुखार, सर्दी-जुकाम और खांसी के लक्षण पाए गए। युवा डॉक्टरों की इस धमकी पर कि मेडिकल किट उपलब्ध नहीं होने पर वे मरीजों का इलाज नहीं करेंगे, राशिद ने कहा, ''बीमारी से निपटने के लिए हमने आज ही पंजाब के अस्पतालों में 25 हजार किट मुहैया करवाईं हैं।''

बता दें कि मंगलवार शाम सात बजे तक पाकिस्तान के पड़ौसी देश ईरान में कोरोना वायरस के मामलों की संख्या 16169 (1178 नए मामले, 5389 रिकवर, 988 लोगों की मौत, 9792 एक्टिव) है, अफगानिस्तान में 22 (1 नए मामले, 1 रिकवर, 21 एक्टिव), चीन में 80881 (21 नए मामले, 68709 रिकवर, 3226 लोगों की मौत, 8946 एक्टिव) हैं और भारत में 137 (8 नए मामले, 14 रिकवर, 3 की मौत, 120 एक्टिव) हैं। यह वायरस सिर्फ इन देशों तक ही सीमित नहीं है। इसकी चपेट में 150 से ज्यादा देश हैं।

Latest World News