A
Hindi News विदेश एशिया Coronavirus: चीन के राष्ट्रपति ने किया कार्यस्थलों पर कड़ी सुरक्षा निगरानी का आह्वान

Coronavirus: चीन के राष्ट्रपति ने किया कार्यस्थलों पर कड़ी सुरक्षा निगरानी का आह्वान

कोरोना वायरस महामारी से दो महीने की जंग के बाद चीन में शुरू हुए उत्पादन कार्य के बीच राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने आह्वान किया कि कोविड-19 के मद्देनजर कार्यस्थलों पर कड़ी सुरक्षा निगरानी रखी जानी चाहिए।

Coronavirus: चीन के राष्ट्रपति ने किया कार्यस्थलों पर कड़ी सुरक्षा निगरानी का आह्वान - India TV Hindi Image Source : AP (FILE) Coronavirus: चीन के राष्ट्रपति ने किया कार्यस्थलों पर कड़ी सुरक्षा निगरानी का आह्वान 

बीजिंग: कोरोना वायरस महामारी से दो महीने की जंग के बाद चीन में शुरू हुए उत्पादन कार्य के बीच राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने आह्वान किया कि कोविड-19 के मद्देनजर कार्यस्थलों पर कड़ी सुरक्षा निगरानी रखी जानी चाहिए। शी ने अधिकारियों से कहा कि वे उत्पादन सुरक्षा और कानून प्रवर्तन पर कड़ी निगरानी रखें। हालांकि, बड़ी संख्या में चीनी नागरिकों के विदेश से लौटने के साथ ही देश में कोरोना वायरस के मामले एक बार फिर बढ़ने शुरू हो गए हैं। 

शिन्हुआ समाचार एजेंसी ने शी के हवाले से कहा, ‘‘अधिकारियों को कार्यस्थलों की सुरक्षा का कड़ाई से पालन करना चाहिए।’’ यह उल्लेख करते हुए कि देश ने कार्यस्थल सुरक्षा में पिछले साल प्रगति की थी जिससे दुर्घटनाओं में कमी आई, शी ने कहा कि अभी काफी कुछ किया जाना बाकी है। शी ने कहा कि कार्यस्थल सुरक्षा को हल्के में नहीं लिया जाना चाहिए और न ही इसे औपचारिकता समझा जाना चाहिए। वहीं, कोविड-19 नियंत्रण से जुड़े अधिकारी समूह का नेतृत्व करनेवाले चीन के प्रधानमंत्री ली क्विंग ने भी कहा कि अधिकारियों को कार्यस्थलों की सुरक्षा में ऐसे समय कोई ढिलाई नहीं बरतनी चाहिए जब देश महामारी नियंत्रण और कार्य शुरू होने के कदमों में समन्वय के निर्णायक दौर से गुजर रहा है। 

कार्यस्थल सुरक्षा पर शुक्रवार को बीजिंग में हुई राष्ट्रीय टेली-कॉन्फ्रेंस के दौरान ये दिशा-निर्देश जारी किए गए। उधर, चीन में कोरोना वायरस के 42 नए मामले सामने आने के बाद देश में संक्रमित लोगों की संख्या शुक्रवार को 81,907 हो गई। इसके साथ ही देश में ठीक हुए लोगों की भी दोबारा जांच शुरू कर दी गई है, ताकि इस घातक वायरस के दोबारा लौटने के सारे रास्ते बंद किए जा सकें। चीनी स्वास्थ्य अधिकारियों ने बताया कि 42 लोगों में से 38 बाहर से आए लोग हैं। अधिकारियों ने शुक्रवार को बताया कि वहीं 47 ऐसे लोग वायरस से संक्रमित पाए गए, जिनमें इसके कोई लक्षण नहीं थे। इनमें से 14 विदेश से आए लोग हैं। 

चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग (एनएचसी) ने शुक्रवार को बताया कि देश में कोविड-19 के 42 नए मामले सामने आए हैं, जिनमें 38 बाहर से आए संक्रमित लोग हैं। चीन ने देश में कोरोना वायरस का संकट फिर लौटने की चिंताओं के बीच कोविड-19 महामारी के ठीक हुए मरीजों की फिर से जांच करने और बिना लक्षण वाले मामलों को लेकर निगरानी तेज करने का बृहस्पतिवार को आदेश दिया। वुहान में 76 दिन से चला आ रहा लॉकडाउन हटने के एक दिन बाद इस कदम की घोषणा की गई है। वुहान से ही इस महामारी की शुरुआत हुई थी।

चीन में महामारी से मरने वालों की संख्या 3,336 और संक्रमण के कुल मामलों की संख्या 81,907 हैं। इनमें स्वस्थ हुए 77,455 लोग भी शामिल हैं। एनएचसी ने बताया कि बिना किसी लक्षण के संक्रमित पाए गए कुल 1,097 लोगों में से 349 विदेश से आए लोग हैं, जो अब भी चिकित्सीय निगरानी में हैं। आधिकारिक अधिसूचना के अनुसार इन लोगों में वायरस के बुखार, खांसी या गला खराब होने जैसे कोई लक्षण नहीं थे लेकिन ये जांच में कोविड-19 से संक्रमित पाए गए। 

Latest World News