A
Hindi News विदेश एशिया कोरिया दक्षिण कोरिया में आई संक्रमण के मामलों में तेजी, 24 घंटे में आए 34 नए मामले

कोरिया दक्षिण कोरिया में आई संक्रमण के मामलों में तेजी, 24 घंटे में आए 34 नए मामले

दक्षिण कोरिया में पिछले 24 घंटों में कोविड-19 के 34 नये मामले सामने आए हैं। संक्रमण के मामलों में यह वृद्धि क्लब जाने वालों से संबंधित है।

<p>South Korea</p>- India TV Hindi Image Source : AP South Korea

सियोल। कोरोना वायरस से मुकाबला करने में दक्षिण कोरिया का मॉडल सबसे ज्यादा सराहा जा रहा है। लेकिन अब इसी दक्षिण कोरिया में कोरोना के मामलों में तेजी आने के चलते मुश्किलें बढ़ रही हैं। दक्षिण कोरिया में पिछले 24 घंटों में कोविड-19 के 34 नये मामले सामने आए हैं। संक्रमण के मामलों में यह वृद्धि क्लब जाने वालों से संबंधित है जो वायरस के खिलाफ जंग में देश को बड़ी मुश्किल से मिली जीत को जोखिम में डाल रहे हैं। कोरिया रोग नियंत्रण एवं बचाव केंद्र द्वारा रविवार को जारी आंकड़ों में 256 लोगों की मौत के साथ कुल 10,874 मामले बताए गए। 

एजेंसी ने कहा कि 9,610 लोग ठीक हुए हैं और 10,128 अन्य लोगों की यह पता करने के लिए जांच चल रही है कि वे संक्रमित हैं या नहीं। एजेंसी ने कहा कि संभावित आकलन दिखाते हैं कि 34 नये मरीजों में से 26 में संक्रमण स्थानीय तौर पर फैला है जबकि अन्य विदेशों से संक्रमित होकर आए हैं। दक्षिण कोरिया की मीडिया ने खबर दी कि यह करीब एक महीने में पहली बार है जब दक्षिण कोरिया में रोजाना सामने आ रहे मामले 30 से ऊपर गए हैं। एजेंसी ने तत्काल अन्य ब्योरे उपलब्ध नहीं कराए। लेकिन पिछले कुछ दिनों से सामने आ रहे ज्यादातर नये मामले सियोल के इटेवोन के नाइट क्लब से जुड़े हुए हैं। 

अधिकारियों ने शुक्रवार को कहा कि उन्होंने संक्रमण के कम से कम 15 मामलों को 29 वर्षीय एक व्यक्ति से जुड़ा हुआ पाया है जो इटेवोन के तीन क्लब में गया था और उसमें बुधवार को संक्रमण की पुष्टि हुई। संक्रमण के इन नये मामलों से दक्षिण कोरिया में चिंता बढ़ गई है जहां पिछले कुछ हफ्तों से नये मामलों का सामने आना लगातार कम हो रहा था। मार्च की शुरआत तक यहां रोजाना 100 से ज्यादा नये मामले सामने आ रहे थे। 

अमेरिका में कोरोना से 80 हजार मौतें 

घातक कोरोना वायरस दुनिया भर में कोहराम मचा रहा है। लेकिन कोरोना ने मौत का जो तांडव अमेरिका में किया है वह दुनिया के किसी भी कोने में नहीं है। अमेरिका में कोरोना वायरस से होने वाली मौत का आंकड़ा अब 80 हजार को पार कर गया है। इसके बाद भी मौत का आंकड़ा थमने का नाम नहीं ले रहा है। अमेरिका की जॉन हॉप्किंस यूनिवर्सिटी के ताजा आंकड़ों के अनुसार अमेरिका में पिछले 24 घंटों में 1,568 लोगों की जान चली गई है। दूसरी ओर दुनिया भर में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 41 लाख के पार कर गई है। वहीं अब तक दुनिया भर में कोरोना वायरस से 2 लाख 80 हजार से ज्यादा मौतें हुई हैं।

कोरोना वायरस से जुड़े आंकड़े मुहैया कराने वाली वेबसाइट वर्डोमीटर के अनुसार अमेरिका में रविवार सुबह तक कोरोना के चलते मौत का आंकड़ा 80,037 पहुंच गया है। अमेरिका में कोरोना वायरस से संक्रमितों की संख्या भी बढ़कर 1,347,309 पर पहुंच गई है। यहां पर 16,816 लोग कोरोना वायरस के चलते गंभीर रूप से बीमार होने के चलते अस्पताल में भर्ती हैं। यहां कोरोनावायरस के एक्टिव मामलों की संख्या 1,029,194 है। हालांकि 238,078 लोग कोरोना को मात देकर ठीक भी हो चुके हैं। 

Latest World News