A
Hindi News विदेश एशिया चीन ने भारत को धमकाते हुए कहा, यदि हम भारतीय इलाके में घुस गए तो...

चीन ने भारत को धमकाते हुए कहा, यदि हम भारतीय इलाके में घुस गए तो...

डोकलाम में भारत और चीन की सेनाओं के बीच पिछले 2 महीनों से भी ज्यादा वक्त से जारी गतिरोध के बीच चीन ने एक बार फिर भारत को धमकाया है।

Representative Image | AP Photo- India TV Hindi Representative Image | AP Photo

बीजिंग: डोकलाम में भारत और चीन की सेनाओं के बीच पिछले 2 महीनों से भी ज्यादा वक्त से जारी गतिरोध के बीच चीन ने एक बार फिर भारत को धमकाया है। ड्रैगन ने मंगलवार को कहा कि यदि उसके सैनिक भारत में घुसे तो ‘भयंकर अव्यवस्था’ फैल जाएगी। चीन के विदेश मंत्रालय ने कहा कि भारत का यह तर्क 'हास्यास्पद और विद्वेषपूर्ण' है कि डोकलाम में सीमा पर चीन द्वारा सड़क बनाने से नई दिल्ली को खतरा है। चीनी विदेश मंत्रालय ने कहा कि चीन किसी भी देश या व्यक्ति को अपनी सीमाई संप्रभुता के उल्लंघन की इजाजत नहीं देगा। (डोकलाम गतिरोध: राजनाथ सिंह की उम्मीदों को चीन ने यूं दिया करारा झटका)

चीनी विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता हुआ चुनयिंग ने कहा, 'भारतीय पक्ष ने चीन द्वारा रोड बनाने को बहाना बनाकर गैरकानूनी तरीके से सीमा को पार किया है। यह वजह हास्यास्पद और विद्वेषपूर्ण है जबकि सच्चाई साफ है। आप इसके बारे में सोच सकते हैं। यदि हम भारत के इस हास्यास्पद तर्क को मान लेते हैं तो कोई भी जिसे अपने पड़ोसी के क्रियाकलाप पसंद न हों, वह अपने पड़ोसी के घर में घुस जाएगा।' चुनयिंग ने कहा कि भारत सीमा पर बड़े पैमाने पर इन्फ्रस्ट्रक्टर का विकास कर रहा है जो चीन के लिए खतरा है, तो क्या चीन भी भारत के इलाके में घुस जाए? उन्होंने कहा कि यदि ऐसा हुआ तो बहुत अव्यवस्था फैल जाएगी।'

गौरतलब है कि सिक्किम सेक्टर के पास डोकलाम में 2 महीने से ज्यादा समय से भारत और चीन के बीच गतिरोध कायम है। तनातनी की यह स्थिति उस वक्त शुरू हुई, जब भारतीय सैनिकों ने चीनी सेना को वह सड़क बनाने से रोका, जिसके बारे में भारत का मानना है कि उसके बन जाने से चीन भारतीय पूर्वोत्तर राज्यों से भारत का संपर्क काटने में सफल हो सकता है। वहीं भूटान का भी कहना है कि डोकलाम उसका इलाका है, जबकि इस इलाके पर चीन अपना दावा जताता है। इस गतिरोध पर चीन की मीडिया में कई आक्रामक लेख और वीडियो सामने आए हैं। बीते 15 अगस्त को एक अलग घटना में भारतीय और चीनी सैनिकों के बीच लद्दाख क्षेत्र में हिंसक झड़प हो गई थी, जिसमें पत्थरबाजी भी हुई थी। इस घटना में दोनों पक्षों के सैनिकों को मामूली चोटें आई थीं।

Latest World News