A
Hindi News विदेश एशिया अफगानिस्तान: डोनाल्ड ट्रंप ने कहा, हमने तालिबान के साथ बातचीत फिर से शुरू कर दी है

अफगानिस्तान: डोनाल्ड ट्रंप ने कहा, हमने तालिबान के साथ बातचीत फिर से शुरू कर दी है

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने गुरुवार को कहा कि अमेरिका ने तालिबान आतंकियों के साथ बातचीत फिर से शुरू कर दी है।

Donald Trump, Donald Trump Taliban, Taliban talks resumed, Donald Trump Taliban talks resumed- India TV Hindi President Donald Trump holds up a tray of Thanksgiving dinner during a surprise Thanksgiving Day visit to the troops, Nov. 28, 2019, at Bagram, Afghanistan | AP

बाग्राम: अमेरिका और अफगान तालिबान के बीच बातचीत एक बार फिर से शुरू हो गई है। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने गुरुवार को कहा कि अमेरिका ने तालिबान आतंकियों के साथ बातचीत फिर से शुरू कर दी है। ट्रंप अमेरिकी सैनिकों के साथ ‘थैंक्सगिविंग’ छुट्टियां मनाने के लिए बिना किसी घोषणा के अफगानिस्तान की यात्रा पर आए हैं। अमेरिकी राष्ट्रपति ने काबुल के बाहर बाग्राम एयरबेस पर तैनात अमेरिकी सैनिकों के साथ बातचीत की। इस दौरान उन्होंने सैनिकों को भोजन भी परोसा।

इस मौके पर उन्होंने कहा, ‘तालिबान एक समझौता करना चाहता है तथा हम उनके साथ बैठक कर रहे हैं और हम कह रहे हैं कि संघर्ष विराम होना चाहिए और वे संघर्ष विराम नहीं करना चाहते थे और अब वे संघर्ष विराम करना चाहते हैं।’ इससे पहले सितंबर में बातचीत रद्द करने के बाद ट्रंप ने कहा था कि अमेरिकी सैनिक तालिबान के लड़ाकों से बेहद ही कड़ाई से निपट रहे हैं। ट्रंप ने कहा था कि इस तरह की कड़ाई तालिबान के साथ पहले कभी नहीं की गई थी।

आपको बता दें कि अमेरिका और तालिबान मसौदा शांति योजना पर सहमत थे लेकिन सितंबर में काबुल में हुए एक आत्मघाती हमले में एक अमेरिकी सैनिक की मौत के बाद राष्ट्रपति ट्रंप ने बातचीत की प्रक्रिया रद्द कर दी थी। इस आत्मघाती हमले की जिम्मेदारी तालिबान ने ली थी, और इस हमले के चंद घंटों बाद ही ट्रंप तालिबान और अफगानिस्तान के नेताओं से मुलाकात करने वाले थे। हालांकि अमेरिकी सैनिक की मौत के बाद उन्होंने दोनों ही पक्षों से बातचीत रद्द कर दी।

Latest World News