A
Hindi News विदेश एशिया चीन के सरकारी मीडिया ने कहा, 'भारत के साथ व्यापार युद्ध गहराने की आशंका'

चीन के सरकारी मीडिया ने कहा, 'भारत के साथ व्यापार युद्ध गहराने की आशंका'

चीन के सरकारी मीडिया ने आज कहा कि भारत व चीन के बीच व्यापार युद्ध की आशंका गहराती नजर आ रही है। मीडिया का कहना है कि डोकलाम में सैन्य गतिरोध के बीच भारत ने 93 चीनी उत्पादों पर डंपिंगरोधी शुल्क लगा दिया है।

india and china- India TV Hindi india and china

बीजिंग: चीन के सरकारी मीडिया ने आज कहा कि भारत व चीन के बीच व्यापार युद्ध की आशंका गहराती नजर आ रही है। मीडिया का कहना है कि डोकलाम में सैन्य गतिरोध के बीच भारत ने 93 चीनी उत्पादों पर डंपिंगरोधी शुल्क लगा दिया है।

चीन की सत्ताधारी कम्युनिस्ट पार्टी के मुखपत्र ग्लोबल टाइम्स में एक आलेख में चीन की कंपनियों से भारत में निवेश करने के जोखिमों पर पुनर्विचार करने का आग्रह किया है। इसके साथ ही इसमें भारत को आगाह किया गया है कि वह अपने इन खराब फैसलों के संभावित परिणामों का सामना करने को तैयार रहे।

आलेख के अनुसार चीन भारतीय उत्पादों पर प्रतिबंध लगाते हुए आसानी से बदले की कार्रवाई कर सकता है।

चीन स्थित भारतीय दूतावास के आंकड़ों के हवाले से अखबार की इस रिपोर्ट में कहा गया है कि चीन को भारतीय निर्यात सालाना आधारपर 12.3 प्रतिशत घटकर 11.75 अरब डॉलर रहा जबकि चीन से भारत का आयात दो प्रतिशत बढ़कर 59 अरब डॉलर हो गया है। इस तरह से द्विपक्षीय व्यापार घाटा 47 अरब डालर भारत के प्रतिकूल है।

आलेख में कहा गया है चीन व भारत के बीच व्यापार युद्ध की आशंका गहराती नजर आ रही है क्योंकि भारत ने पिछले बुधवार को चीन के 93 उत्पादों पर डंपिंगरोधी शुल्क लगा दिया। इसमें कहा गया है, अगर भारत वास्तव में चीन के साथ व्यापार युद्ध शुरू करता है तो निसंदेह चीन के आर्थिक हितों पर असर होगा लेकिन भारत के लिए भी प्रतिकूल परिणाम होंगे।

Latest World News