A
Hindi News विदेश एशिया पत्थरबाजी कर रहे फिलिस्तीनियों पर इस्राइली सैनिकों ने बरसाईं गोलियां, 2 की मौत

पत्थरबाजी कर रहे फिलिस्तीनियों पर इस्राइली सैनिकों ने बरसाईं गोलियां, 2 की मौत

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के जेरुसलम को इस्राइल की राजधानी के तौर पर मान्यता देने के फैसले का फिलिस्तीनी जमकर विरोध कर रहे हैं...

Israel Palestinians | AP Photo- India TV Hindi Israel Palestinians | AP Photo

गाजा: अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के जेरुसलम को इस्राइल की राजधानी के तौर पर मान्यता देने के फैसले का फिलिस्तीनी जमकर विरोध कर रहे हैं। इसी कड़ी में गाजा में इस्राइली सेना के साथ संघर्ष में शुक्रवार को फिलीस्तीन के 2 नागिरकों की मौत हो गई। रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस घटना में कम से कम 40 लोग घायल भी हुए हैं। बताया जा रहा है कि पत्थरबाजी कर रहे फिलिस्तीनी समर्थकों पर इस्राइली सैनिकों ने गोलीबारी शुरू कर दी जिसमें 2 युवकों की मौत हो गई।

रिपोर्ट्स के मताबिक, गाजा के स्वास्थ्य मंत्रालय के प्रवक्ता अशरफ अल केदरा ने बताया कि प्रदर्शनकारियों द्वारा सीमा पार इस्राइल में बाड़ के ऊपर से पत्थर फेंकने की कोशिश में फिलीस्तीन के 2 नागरिकों जकारिया अल काफेरनाह (24) और मोहम्मद नाबिल मुहेसेन (29) को गोली लग गई। केदरा के मुताबिक इस दौरान 70 से अधिक लोग घायल हो गए। बताया जा रहा है कि वेस्ट बैंक में लगभग 1,700 फिलिस्तीनियों ने विरोध-प्रदर्शनों में हिस्सा लिया जबकि गाजा बॉर्डर के पास हुए प्रदर्शनों में लगभग 2,000 फिलिस्तीनी नागरिक शामिल हुए।

गौरतलब है कि हमास के एक वरिष्ठ अधिकारी येहिया सिनवर ने गुरुवार को फिलीस्तीन में ज्यादा से ज्यादा विरोध प्रदर्शनों का आह्वान किया था। हेब्रोन में फिलिस्तीनियों ने टायरों और अमेरिकी झंडों में आग लगा दी, जबकि बेथलेहम में पत्थर फेंक रहे प्रदर्शनकारियों और इस्राइली सेना के बीच जमकर संघर्ष हुआ। रिपोर्ट्स के मुताबिक, प्रदर्शनकारियों को तितर-बितर करने के लिए इस्राइली सुरक्षाकर्मियों ने रबर की गोलियों के साथ-साथ आंसूगैस का भी इस्तेमाल किया। जेरुसलम को अमेरिका द्वारा इस्राइल की राजधानी के रूप में मान्यता देने के बाद हुए संघर्षो में अबतक कई फिलिस्तीनियों की मौत हो चुकी है।

Latest World News