A
Hindi News विदेश एशिया चीन में मिला खतरनाक दिखने वाला विशालकाय मच्छर, हैरत में रह गए वैज्ञानिक!

चीन में मिला खतरनाक दिखने वाला विशालकाय मच्छर, हैरत में रह गए वैज्ञानिक!

भारत में आपने ज्यादा से ज्यादा कितने बड़े मच्छर देखे होंगे?

चीन में मिला यह बड़ा मच्छर | ट्विटर फोटो- India TV Hindi चीन में मिला यह बड़ा मच्छर | ट्विटर फोटो

बीजिंग: भारत  में आपने ज्यादा से ज्यादा कितने बड़े मच्छर देखे होंगे? आम तौर पर हमारे यहां जो मच्छर दिखते हैं उनके पंखों का फैलाव 3-5 सेंटीमीटर से ज्यादा नहीं होता। लेकिन चीन में एक ऐसा मच्छर मिला है, जिसका आकार देखकर तो एकबारगी वैज्ञानिक भी चौंक गए। चीन के कीट विज्ञान से जुड़े वैज्ञानिकों को सिचुआन प्रांत में 11.15 सेंटीमीटर पंखों वाला विशालकाय मच्छर मिला है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, इंसेक्ट म्यूजियम ऑफ वेस्ट चाइना के संरक्षक झाओ ली ने बताया कि मच्छर होलोरुसिया मिकादो प्रजाति से संबंध रखता है।

आपको बता दें कि यह मच्छर अगस्त में चीन के चेंग्दू में स्थित माउंट किंगचेंग की यात्रा के दौरान मिला था। पहली बार जापान में पाई गई होलोरुसिया मिकादो प्रजाति का नाम ब्रिटिश कीट विज्ञानी जॉन ओब्दैयाह वेस्टवुड ने 1876 में दिया था, जिसके सामन्यता 8 सेंटीमीटर के पंख होते हैं। उन्होंने कहा, ‘ये मच्छर देखने में भयावह लगते हैं, लेकिन ये खून नहीं पीते हैं। इनके वयस्कों का जीवनचक्र बहुत छोटा होता है और ये कुछ दिन ही जीवित रहते हैं। ये फूलों के रस पीते हैं।’

झाओ ने कहा, ‘दुनिया भर में मच्छरों की हजारों प्रजातियां हैं, लेकिन उनमें से मात्र 100 प्रजातियां ही रक्त पीती हैं, जो मानवों के लिए समस्या हैं।’ चलिए, राहत की बात यह है कि होलोरुसिया मिकादो प्रजाति का यह मच्छर सिर्फ फूलों का रस पीता है, कहीं यह इंसानों का रक्त पी रहा होता तो लोग इसके आकार से ही डर जाते।

Latest World News