A
Hindi News विदेश एशिया 8 साल बाद सामने आए जापान और चीन के नेता, हुई उच्च स्तरीय आर्थिक वार्ता

8 साल बाद सामने आए जापान और चीन के नेता, हुई उच्च स्तरीय आर्थिक वार्ता

चीन और जापान के बीच करीब आठ साल बाद उच्च स्तरीय आर्थिक वार्ता हुई। यह वार्ता दोनों देशों के बीच रिश्तों में सुधार के संकेत हैं। जापान - चीन उच्च स्तरीय आर्थिक वार्ता तोक्यो में सोमवार को हुई।

<p>high level economic talks between Japan and China...- India TV Hindi high level economic talks between Japan and China leaders after 8 years

तोक्यो: चीन और जापान के बीच करीब आठ साल बाद उच्च स्तरीय आर्थिक वार्ता हुई। यह वार्ता दोनों देशों के बीच रिश्तों में सुधार के संकेत हैं। जापान - चीन उच्च स्तरीय आर्थिक वार्ता तोक्यो में सोमवार को हुई। अगस्त 2010 के बाद यह ऐसी पहली वार्ता है। (FBI के पूर्व निदेशक ट्रंप की आलोचना की, कहा ‘‘नैतिक रूप से अयोग्य’’ )

चीन की ओर से विदेश मंत्री वांग यी ने अगुवाई की। वर्ष 2009 के बाद किसी चीनी विदेश मंत्री की यह पहली जापान यात्रा भी है। बहरहाल दोनों देशों से आयात पर सीमाशुल्क लगाने और अमेरिकी आयातों के लिये अपने अपने देश में और अधिक बाजार खोलने की मांग को लेकर अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के कदमों के बावजूद एशिया की इन दो बड़ी आर्थिक शक्तियों के पास सहयोग के कारण हैं। जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे इस सप्ताह ट्रम्प से मुलाकात के लिये अमेरिका जाने वाले हैं।

Latest World News